ताज़ा खबर
 

गरीबों की मदद पर टैक्स में छूट! SBI की चीफ इकोनॉमिस्ट ने केंद्र को दिया सुझाव, जानें क्या है ADOPT-A-FAMILY स्कीम

इस प्रस्तावित योजना का लक्ष्य सात लाख से अधिक गरीब परिवारों को 60 हजार रुपए की वित्तीय सहायता मुहैया कराना है।

SBI India Ratingsतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के अर्थशास्त्रियों ने ‘एडॉप्ट-ए-फैमिली’ यानी एक परिवार को गोद लेने का प्रस्ताव दिया है। इसमें करदाताओं को बीपीएल परिवार को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, जिनकी आय कोरोना वायरस महामारी के चलते प्रभावित हुई है। इस प्रस्तावित योजना का लक्ष्य सात लाख से अधिक गरीब परिवारों को 60 हजार रुपए की वित्तीय सहायता मुहैया कराना है।

यह योजना स्वैच्छिक है और 10 लाख रुपए से अधिक आय वाले करदाताओं को 5,000 रुपए हर माह गरीब परिवार की सहायता के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। अर्थशास्त्रियों का कहना है कि इस योजना को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार आदर्श रूप से करदाता के लिए 80C की सीमा से अधिक और कम से कम 50,000 टैक्स कटौती को प्रोत्साहित कर सकती है।

बैंक के अर्थशास्त्रियों ने एक नोट में कहा है, ‘जन भागीदारी की अवधारणा को सार्वजनिक वस्तुओं तक पहुंचाने के लिए हमने ‘एडॉप्ट-ए-फैमिली’ नाम की एक योजना प्रस्तावित की। इस योजना के तहत एक करदाता (शायद lakh 10 लाख या उससे अधिक की वार्षिक आय) को एक निर्दिष्ट राशि के साथ एक वर्ष के लिए एक बीपीएल परिवार को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है (जैसे कि 5,000 प्रति माह)।’ नोट में बताया गया कि ये योजना पूरी तरह स्वैच्छिक है।

Bihar Election 2020 LIVE News Updates

बता दें कि भारत में करीब 70 लाख करदाता हैं जिनकी आय दस लाख रुपए से अधिक है। बैंक की प्रस्तावित योजना के तहत कोविड-19 से प्रभावित गरीब परिवारों को 60 हजार रुपए सलाना (पांच हजार रुपए प्रति माह) की वित्तीय सहायता मिलेगी। अर्थशास्त्रियों के सुझाव है कि अगर दस फीसदी लोग भी इस योजना से जुड़ते हैं तो 28 लाख लोगों को इस योजना से लाभ पहुंचेगा।

नोट में एसबीआई के अर्थशास्त्रियों ने सब्सिडी वाले एलपीजी सिलिंडर के ‘गिव अप’ अभियान का उदाहरण देते हुए जोर दिया कि ‘एडॉप्ट-ए-फैमिली’ स्कीम को अधिक से अधिक अपनाने के लिए प्रोत्साहन क्यों आवश्यक है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की दिवाली हैप्पी करने की तैयारी में केंद्र सरकार, इस फैसले से बढ़ जाएगा डीए
2 रेलवे चलाने जा रहा 392 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें, जानें- कितना है किराया और किन रूटों पर मिलेगी सफर की सुविधा
3 आधार कार्ड में बिना मोबाइल नंबर नहीं हो सकता कोई बदलाव, यूं आसानी से करवाएं अपडेट, जानें क्या है तरीका
यह पढ़ा क्या?
X