SBI से कोटक महिंद्रा तक कई बैंकों ने बचत खातों की ब्याज दर में की कटौती, जानें- अब कहां मिल रहा कितना ब्याज

Savings account interest rate: भारतीय स्टेट बैंक ने सेविंग्स अकाउंट्स की ब्याज दरों में 5 बेसिस पॉइंट्स की कमी कर दी है। इसके साथ ही भारतीय स्टेट बैंक के बचत खातों में जमा रकम पर सालाना 2.70 फीसदी की दर से ही ब्याज मिलेगा।

interest rate
बैंकों ने बचत खातों की ब्याज दर में की बड़ी कटौती

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से रेपो रेट में 40 बेसिस पॉइंट्स की कटौती के बाद अब बैंकों ने बचत खातों में जमा राशि पर भी ब्याज दरों में कमी करना शुरू कर दिया है। आरबीआई ने अब बैंकों के लिए रेपो रेट 4 पर्सेंट और रिवर्स रेपो रेट 3.35 पर्सेंट कर दी है। इसके चलते बैंकों को अब होम लोन और ऑटो लोन की ब्याज दरों में कटौती करनी पड़ी है। अब बैंकों ने जमा राशि पर भी ब्याज में कटौती शुरू कर दी है। आइए जानते हैं, अब तक कितने बैंकों ने कर दी है सेविंग्स बैंक अकाउंट की ब्याज दर में कटौती…

SBI ने भी की है कटौती: भारतीय स्टेट बैंक ने सेविंग्स अकाउंट्स की ब्याज दरों में 5 बेसिस पॉइंट्स की कमी कर दी है। इसके साथ ही भारतीय स्टेट बैंक के बचत खातों में जमा रकम पर सालाना 2.70 फीसदी की दर से ही ब्याज मिलेगा। इससे पहले अप्रैल में बैंक ने सेविंग्स अकाउंट पर ब्याज में 25 बेसिस पॉइंट्स की कमी करने का फैसला लिया था। इस कटौती के साथ ही ब्याज दर की दर 2.75 पर्सेंट हो गई थी। ब्याज की दरों में यह कटौती 31 मई, 2020 से लागू होगी।

ICICI बैंक: निजी क्षेत्र के दिग्गज बैंक आईसीआईसीआई ने बचत खातों के ब्याज में 25 बेसिस पॉइंट्स की कटौती का फैसला लिया है। बैंकों की ओर से लिया गया यह फैसला 4 जून से लागू होगा। 50 लाख रुपये तक की जमा रकम पर बैंक ने ब्याज की दर को अब 3 पर्सेंट ही करने का फैसला लिया है, जो पहले 3.25 फीसदी थी। इसके अलावा 50 लाख रुपये से ज्यादा की रकम बचत खाते में रखने वाले लोगों को 3.5 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा, जो अब तक 3.75 पर्सेंट था।

ऐक्सिस बैंक: निजी सेक्टर के इस बैंक ने भी सेविंग्स अकाउंट के ब्याज में 25 बेसिस पॉइंट्स की कटौती कर दी है। बैंक ने अब 50 लाख रुपये तक के डिपॉजिट पर 3.5 फीसदी का ब्याज देने का फैसला लिया है।

कोटक महिंद्रा बैंक: 1 लाख रुपये तक की जमा राशि पर बैंक ने ब्याज की दर अब 3.5 पर्सेंट कर दी है। इसके अलावा 1 लाख रुपये से ज्यादा की रकम पर 4 फीसदी का ब्याज मिलेगा। 25 मई को बैंक की ओर से लिया गया यह फैसला छोटे खाता धारकों पर भी लागू होगा।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
रोमिंग पर फोन कॉल 23 फीसदी और एसएमएस 75 फीसदी तक सस्‍ता होगाTRAI, Mobile Call, Mobile SMS, Mobile Phone Call, Call Rate, SMS Charge, Roaming Call Charge, SMS Roaming, Business News
अपडेट