ताज़ा खबर
 

भारत को पछाड़कर सबसे बड़ा रक्षा आयातक देश बना सउदी अरब

तेल खनिज संसाधन से समृद्ध देश सउदी अरब 2014 में भारत को पछाड़कर विश्व का सबसे बड़ा रक्षा आयातक देश बन गया, जबकि चीन अपने एशियाई पड़ोसी भारत के बाद तीसरे पायदान पर रहा। अनुसंधान फर्म आईएचएस ने आज एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी। वहीं दूसरी ओर, अमेरिका लगातार शीर्ष रक्षा निर्यातक देश बना […]

Author March 9, 2015 4:12 PM

तेल खनिज संसाधन से समृद्ध देश सउदी अरब 2014 में भारत को पछाड़कर विश्व का सबसे बड़ा रक्षा आयातक देश बन गया, जबकि चीन अपने एशियाई पड़ोसी भारत के बाद तीसरे पायदान पर रहा। अनुसंधान फर्म आईएचएस ने आज एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

वहीं दूसरी ओर, अमेरिका लगातार शीर्ष रक्षा निर्यातक देश बना रहा, जबकि दूसरे पायदान पर रूस, तीसरे पर फ्रांस और चौथे पायदान पर ब्रिटेन रहा।

इस दौरान, रक्षा आयातक देशों की श्रेणी में चीन पांचवे पायदान से चढ़कर तीसरे पायदान पर पहुंच गया और विश्व का तीसरा सबसे बड़ा रक्षा आयातक देश बन गया। वर्ष 2014 में चीन रूस से रक्षा उपकरणों की सबसे अधिक खरीद करने वाला देश रहा और उसने 2.3 अरब डॉलर मूल्य के रक्षा उपकरण खरीदे। वहीं भारत ने 1.7 अरब डॉलर मूल्य के रक्षा उपकरण रूस से खरीदे।

वर्ष 2014 में वैश्विक रक्षा व्यापार लगातार छठे वर्ष 56.8 अरब डॉलर से बढ़कर 64.4 अरब डॉलर पर पहुंच गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X