ताज़ा खबर
 

कम है कमाई तो सरल जीवन बीमा पॉलिसी लेने में होगी भलाई, जानें- कैसे इस स्कीम से मिलेगा फायदा

सरल जीवन बीमा के तहत 5 लाख रुपये से लेकर 25 लाख रुपये तक की लाइफ कवर स्कीम लाने का फैसला लिया गया है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह जीवन बीमा खासतौर पर उन लोगों के लिए अधिक फायदेमंद है, जिन्होंने अभी तक कोई भी जीवन बीमा नहीं करवाया है।

saral jeevan bima yojanaजानें, सरल जीवन बीमा योजना के होंगे क्या फायदे

हर व्यक्ति अपने परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना चाहता है, लेकिन कई बार विभिन्न बीमा योजनाओं के नियम व शर्तें इतनी पेचीदगी पैदा करते हैं कि व्यक्ति असमंजस में पड़ जाता है कि वह बीमा खरीदे या नहीं। ग्राहकों की इसी परेशानी को दूर करने के मकसद से इरडा (इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी) ने अब सरल जीवना बीमा’ पॉलिसी लॉन्च की है। यह पॉलिसी ऐसे लोगों के लिए लॉन्च की गई है, जिनकी जीवन बीमा तक पहुंच नहीं है। ऐसे में इस स्कीम के जरिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को बीमा पॉलिसी के तहत कवर करने के मकसद से यह स्कीम लाने का फैसला लिया गया है। आइए जानते हैं, इस पॉलिसी की खूबियां…

5 से 25 लाख तक का होगा कवर: सरल जीवन बीमा के तहत 5 लाख रुपये से लेकर 25 लाख रुपये तक की लाइफ कवर स्कीम लाने का फैसला लिया गया है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह जीवन बीमा खासतौर पर उन लोगों के लिए अधिक फायदेमंद है, जिन्होंने अभी तक कोई भी जीवन बीमा नहीं करवाया है। पॉलिसी की कीमत पॉलिसीकर्ता के द्वारा तय की जानी है, जो नियामक मानदंड़ों के अनुरूप होगी। हालांकि यह भी संभावना जताई जा रही है कि आम लोगों के लिए इसे कुछ और सस्ता किया जा सकता है।

1 जनवरी से हो सकती है लॉन्चिंग: इरडा ने जीवन बीमा कंपनियों से इस स्कीम को 1 जनवरी से लॉन्च करने को कहा है। इस पॉलिसी की प्रीमियम कंपनियां अपने स्तर पर तय करेंगी। माना जा रहा है कि जीवन बीमा पॉलिसियों के आकर्षण में कमी को देखते हुए इरडा ने सरल बीमा पॉलिसी लाने का फैसला लिया है। भारतीय बीमा बाजार में विभिन्न कारणों से उदासीनता रही है। इसमें एक बड़ा कारण यह भी है कि आम लोगों को बाजार के बारे में जानकारी लगभग न के बराबर है, जिससे वे किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से डरते हैं।

सरल होंगे इस बीमा पॉलिसी के नियम: बीमा के नियम व शर्तों की फेहरिस्त इतनी लंबी होती है कि इस भागदौड़ भरी जिन्दगी में व्यक्ति के पास उसे पढ़ने के लिए समय नहीं है और यदि कोई पढ़ता भी है तो उसे यह नियम व शर्तें ठीक से समझ आए, इसकी भी संभावना कम है। परिणामस्वरूप लोग बीमा एजेंटों के चक्कर में पड़ जाते हैं। अब इन दिक्कतों से राहत के लिए कम बीमा राशि के साथ जीवन बीमा पॉलिसी को सरल और सस्ती बनाने के लिए सरल जीवन बीमा को लॉन्च करने का फैसला लिया गया है। इरडा को उम्मीद है कि इससे उन लोगों तक भी जीवन बीमा पॉलिसी की पहुंच होगी, जो खुद सक्षम नहीं मानते थे। इसके अलावा ग्राहकों के स्तर पर पारदर्शिता भी होगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 फ्यूचर ग्रुप के साथ रिलायंस की डील पर आएगा संकट? अमेजॉन ने इस आधार पर की मुकदमे की तैयारी
2 मुकेश अंबानी डिनर के लिए करते थे मेरे काम से लौटने का इंतजार, नीता अंबानी ने पति से बॉन्डिंग को लेकर किया खुलासा
3 बिजनेस में आने से पहले इस सेक्टर में करियर बनाना चाहते थे आनंद महिंद्रा, यूं पूरा किया था शौक
IPL 2020 LIVE
X