जानिए कौन हैं केरल के संतोष जॉर्ज जो भारत के पहले स्पेस टूरिस्ट बनेंगे

डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर संतोष जॉर्ज अब तक 130 देशों की यात्रा कर चुके हैं। उन्होंने वर्जिन गैलेक्टिक की पहली कमर्शियल स्पेस फ्लाइट के लिए 2007 में सीट बुक कराई थी। संतोष जॉर्ज जीरो-ग्रेविटी की ट्रेनिंग भी पूरी कर चुके हैं।

वर्जिन गैलेक्टिक के यूनिटी-22 में रिचर्ड ब्रेनसन सहित छह यात्री सवार थे। ब्रेनसन के साथ भारतीय मूल की सिरिशा ने भी उड़ान भरी। (फोटो – एपी)

अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस और वर्जिन गैलेक्टिक के रिचर्ज ब्रैनसन ने इसी महीने स्पेस की यात्रा की है। इसके साथ ही आम टूरिस्ट्स के लिए स्पेस की यात्रा का रास्ता साफ हो गया है। आज हम आपक भारत के पहले स्पेस टूरिस्ट के बारे में बताने जा रहे हैं।

केरल के रहने वाले संतोष जॉर्ज कुलांगरा भारत के पहले स्पेस टूरिस्ट होंगे। टीओआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 49 वर्षीय संतोष अब तक करीब 130 देशों की यात्रा कर चुके हैं। संतोष ने मलयालम भाषा में अपनी यात्राओं का वर्णन किया है। जल्द ही संतोष की स्पेस की यात्रा करने का सपना पूरा हो सकता है।

2007 में बुक की थी सीट: रिपोर्ट के मुताबिक, संतोष ने वर्जिन गैलेक्टिक की कमर्शियल स्पेस फ्लाइट के लिए 2007 में अपनी सीट बुक की थी। संतोष जॉर्ज एक डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर हैं। संतोष का कहना है कि 2007 में उन्होंने स्पेस की यात्रा को लेकर एक ब्रिटिश अखबार में विज्ञापन देखा था। इसके बाद उन्होंने संबंधित अथॉरिटीज से संपर्क किया। संतोष को स्पेस की यात्रा करने के लिए कई बार इंटरव्यू और टेस्ट का सामना करना पड़ा। इसके बाद ही उन्हें स्पेस की यात्रा करने की मंजूरी मिली।

2010 में स्पेस यात्रा की उम्मीद थी: टीओआई से बातचीत में संतोष ने कहा था कि 2007 में सीट की बुकिंग के बाद उन्हें 2010 में स्पेस की यात्रा करने की उम्मीद थी। लेकिन प्लेन क्रैश, पायलट की मौत और अन्य कारणों से इस सफर में देरी हुई। स्पेस की यात्रा करने के लिए संतोष जीरो-ग्रेविटी ट्रेनिंग भी पूरी कर चुके हैं। अपनी स्पेस यात्रा की तैयारियों से जुड़े अनुभवों को संतोष ने पिछले साल एक वीडियो के जरिए शेयर भी किया था।

2022 से शुरू हो सकते हैं कमर्शियल टूर: रिचर्ड ब्रैनसन की कंपनी वर्जिन गैलेक्टिक के वर्जिन स्पेसशिप ने 11 जुलाई को स्पेस की यात्रा की है। कंपनी को 25 जून को ही लाइसेंस मिला है। अब कंपनी बेसिक ट्रेनिंग के बाद आम लोगों को स्पेस की यात्रा करा सकती है। वर्जिन गैलेक्टिक 2022 से कमर्शियल टूर शुरू करने की योजना बना रही है। इसके लिए कंपनी हर हफ्ते उड़ान भरेगी। इस यात्रा के लिए कंपनी 2.50 लाख करोड़ डॉलर करीब 1.90 करोड़ रुपए वसूलने की तैयारी कर रही है।

जेफ बेजोस भी कर चुके हैं स्पेस की यात्रा: अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस ने भी 20 जुलाई को स्पेस की यात्रा की है। जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ऑरिजिन के स्पेसशिप न्यू शेपर्ड ने करीब 11 मिनट में यह यात्रा पूरी की थी। इस सफर में बेजोस केरमेन लाइन तक पहुंचे थे। केरमेन लाइन को पृथ्वी के वातावरण और स्पेस के बीच बाउंड्री लाइन के रूप में जाना जाता है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट