ताज़ा खबर
 

Covid-19 महामारी के बीच फूड डिलीवरी हैंडल करने का सबसे सेफ तरीका

जब आप फ़ूड पैकेज रिसीव कर लें, तो तुरंत उसे एक साफ बर्तन में निकाल लें और पैकेज को फेंक दें। सुरक्षा के लिए हो सके तो ग्लव्स/दस्तानों का इस्तेमाल करें।

जब आप फ़ूड पैकेज रिसीव कर लें, तो तुरंत उसे एक साफ बर्तन में निकाल लें और पैकेज को फेंक दें।

हम सभी जानते हैं, कि यही वो समय है जब हमें सुरक्षा को सबसे आगे रखना होगा। जब से देशभर में लॉकडाउन घोषित हुआ है, तभी से लोगों ने ज्यादा सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। हर चीज़ जैसे फ़ूड डिलीवरी या बाहर से सामान खरीदने तक में कई तरह की सावधानियां रखी जा रही हैं। कुछ समय पहले तक हम सभी आराम से खाना और राशन ऑनलाइन आर्डर किया करते थे। Covid-19 के बारे में हर दिन मिल रहे अपडेट्स के बीच अब हर कोई ऑनलाइन खरीदारी में भी झिझक रहा है, लेकिन एक सवाल जो पिछले हफ़्तों में हर किसी के दिमाग में है, वो ये है कि ऐसे में फ़ूड डिलीवरी सुरक्षित तरह से कैसे हैंडल की जाए?

जब बात फ़ूड डिलीवरी लेने की आती है, तो उसके लिए कुछ सावधानियां रखनी ज़रूरी हैं। जिससे वायरस से संक्रमित होने का खतरा कम हो सके। कई लोगों को लगता है कि फ़ूड डिलीवरी पैकेज के ज़रिए या फ़ूड डिलीवरी देने आने वाले व्यक्ति के ज़रिए ये वायरस फ़ैल सकता है। अब तक जो सामने आया उसके अनुसार, अगर स्वास्थ्य विभाग के लोगों की मानें तो कोरोनावायरस व्यक्ति से व्यक्ति में फैलता है। हालांकि इसका कोई सबूत नहीं है कि ये खाने के पैकेज के ज़रिए भी फ़ैल सकता है। यहां हम बात कर रहे हैं कुछ ऐसी चीज़ों की जो ग्राहक फ़ूड डिलीवरी के दौरान ध्यान में रख सकते हैं।

ध्यान से पढ़ें : अगर आप ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर रहे हैं, तो ध्यान से पढ़ें कि वो सुरक्षा निर्देशों का किस तरह पालन कर रहे हैं और लोगों की सुरक्षा के लिए कौन से कड़े कदम उठा रहे हैं। सभी चीज़ों को ध्यान से समझें जिससे आपके मन में किसी तरह का कोई संदेह ना रहे। कई सारे फ़ूड डिलीवरी सेवा देने वाले पोर्टल्स नो-कॉन्टैक्ट डिलीवरी की सेवा दे रहे हैं। वो डिलीवरी करने वाले सभी व्यक्तियों को सही ट्रेनिंग दे रहे हैं। साथ ही साफ-सफाई का कड़ा ध्यान रखा जा रहा है। आपके लिए ज़रूरी है कि आप इन सभी चीज़ों को पहले जान लें जिससे वायरस के फैलने का खतरा कम से कम हो सके। साथ ही आप लेटेस्ट न्यूज़ से भी वाकिफ रहें जिससे आप किसी सूचना से अछूते ना रहें। तो चलिए आगे बढ़ते है।

जानें- Covid-19 माहमारी के बीच फ़ूड डिलीवरी हैंडल करने का सबसे सेफ तरीका

ग्राहकों को क्या करना चाहिए : इस समय पर फ़ूड डिलीवरी अलग तरीके से हैंडल की जानी चाहिए। ग्राहकों को हर तरह की सावधानी रखनी चाहिए, जिससे व्यक्ति के वायरस खाने के ज़रिए उन तक पहुंचने की सम्भावना कम हो। ग्राहकों को इस दौरान कॉन्टैक्ट-लैस डिलीवरी ही चुननी चाहिए। कई तरह की फ़ूड डिलीवरी ऐप इस ऑप्शन को इन दिनों उपलब्ध करा रहे हैं। अगर आप फ़ूड डिलीवरी देने वाले व्यक्ति को टिप देना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन पेमेंट के दौरान ही उन्हें टिप दे सकते हैं। इन दिनों कैश ऑन डिलीेवरी ना ही करें तो अच्छा है। किसी से डायरेक्ट हाथ से हाथ मिलाना, छूना या कोई भी सीधा संपर्क रखना ठीक नहीं है। हो सके, तो डिलीवरी देने आए व्यक्ति के लिए भी सैनिटाइज़र उपलब्ध कराएं।

जब आप फ़ूड पैकेज रिसीव कर लें, तो तुरंत उसे एक साफ बर्तन में निकाल लें और पैकेज को फेंक दें। सुरक्षा के लिए हो सके तो ग्लव्स/दस्तानों का इस्तेमाल करें, और ग्लव्स पहनकर ही फ़ूड डिलीवरी लें और खाने को साफ़ जगह पर रखें। साथ ही ये भी सलाह दी जाती है कि साफ-सफाई बनाए रखने के लिए खाने को 1-2 मिनट तक माइक्रोवेव य स्टोव पर गर्म ज़रूर करें। इसके अलावा, खाना खाने से पहले अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक अच्छी तरह से धोएं।
इन सभी चीज़ों को ध्यान में रखने से आप अपने और अपने आस-पास के लोगों को सुरक्षित रख पाएंगे और फिर मज़े से अपना पसंदीदा खाना एंजॉय कर पाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 सिर्फ राधाकिशन दमानी की दौलत में कोरोना के संकट के बीच हुआ इजाफा, मुकेश अंबानी से लेकर गौतम अडानी तक फिसले
2 कोरोना के संकट में ऑनलाइन निकालें पीएफ, सिर्फ तीन दिनों में खाते में आ जाएगी रकम, जानें- क्या है पूरी प्रक्रिया
3 कोरोना वायरस के इस संकट में नौकरियों पर भी है तलवार, किसी संकट के लिए कितना तैयार हैं आप? जानें- क्या करने की जरूरत