ताज़ा खबर
 

डालर के मुकाबले मजबूत हुआ रुपया, कल हुआ था कमजोर

निर्यातकों और बैंकों की डालर बिकवाली और घरेलू शेयर बाजार में मजबूत शुरुआत के चलते अंतर बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में आज कारोबार की शुरुआत में रुपया अमेरिकी मुद्रा डालर के मुकाबले पांच पैसे मजबूत होकर 68.05 रुपए प्रति डालर रहा।

Author नई दिल्ली | January 17, 2017 11:33 AM
सांकेतिक तस्वीर

निर्यातकों और बैंकों की डालर बिकवाली और घरेलू शेयर बाजार में मजबूत शुरुआत के चलते अंतर बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में आज कारोबार की शुरुआत में रुपया अमेरिकी मुद्रा डालर के मुकाबले पांच पैसे मजबूत होकर 68.05 रुपए प्रति डालर रहा। विदेशी मुद्रा डीलरों का मानना है कि निर्यातकों और बैंकों की ओर से डालर बिकवाली के अलावा विदेशी बाजारों में अन्य मुद्राओं के समक्ष डालर के कमजोर पड़ने से भी रुपया को मजबूती मिली। सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को रुपया छह पैसे मजबूत होकर 68.10 रुपया प्रति डालर पर बंद हुआ। आर्थिक गतिविधियों की जानकारी देने वाले विभिन्न संकेतकों से भी कारोबारियों का उत्साह बढ़ा है।  इस बीच कारोबार की शुरुआत में आज बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 72.30 अंक बढ़कर 27,360.47 अंक रहा।

जबकि बीते दिन सोमवार को बैंकों और आयातकों की ओर से डॉलर की ताजा मांग के चलते आज शुरूआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे कमजोर रहा। मुद्रा कारोबारियों के अनुसार घरेलू शेयर बाजारों के निचले स्तर पर खुलने और अन्य विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत रहने से रुपया में गिरावट आई है। शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपयाआठ पैसे गिरकर 68.16 के स्तर पर बंद हुआ था। इसी बीच बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 54.57 अंक यानी 0.20 प्रतिशत गिरकर 27,183.49 अंक पर खुला था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App