ताज़ा खबर
 

डॉलर के मुकाबले 80 रुपये तक गिर सकता है रुपया, भारतीय रिजर्व बैंक ने नहीं दिया दखल तो बढ़ेगी गिरावट

बीते साल 30 दिसंबर को रुपया डॉलर के मुकाबले 71.32 के स्तर पर बंद हुआ था, जो अब तक 76.76 के लेवल जा पहुंचा है। मार्केट के जानकारों के मुताबिक भारतीय शेयर बाजार में लगातार गिरावट ने भी रुपये की कमजोरी को बढ़ाने का काम किया है।

rupee dollarरुपये में लगातार जारी है गिरावट का दौर

बीते कई महीनों से लगातार गिरावट के दौर में चल रहा रुपया डॉलर के मुकाबले 80 रुपये के स्तर तक गिर सकता है। अब भी रुपया अपनी ऐतिहासिक गिरावट के दौर में है और फिलहाल एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 76.76 के लेवल पर कारोबार कर रहा है। करेंसी मार्केट के एक्सपर्ट्स के मुताबिक लगातार गिरते कच्चे तेल के दामों और एफडीआई के चलते यह स्थिति देखने को मिल सकती है। इसके अलावा भारतीय रिजर्व बैंक यदि कोई प्रयास नहीं करता है तो फिर रुपये की गिरावट के तमाम रिकॉर्ड्स टूटने की आशंका जताई जा रही है।

ब्लूमबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि तेजी से हो रहे प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के चलते रुपये पर बड़ा दबाव है। फिलहाल भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से रुपये की गिरावट को थामने का कोई प्रयास नहीं किया गया है। ब्लूमबर्ग के अनुमान के मुताबिक 2020 के मध्य तक डॉलर के मुकाबले रुपये में 6 फीसदी की और गिरावट देखने को मिल सकती है। इस साल की शुरुआत से अब तक की बात की जाए तो रुपये में 7.7 फीसदी की गिरावट दर्ज की जा चुकी है।

बीते साल 30 दिसंबर को रुपया डॉलर के मुकाबले 71.32 के स्तर पर बंद हुआ था, जो अब तक 76.76 के लेवल जा पहुंचा है। मार्केट के जानकारों के मुताबिक भारतीय शेयर बाजार में लगातार गिरावट ने भी रुपये की कमजोरी को बढ़ाने का काम किया है। स्टॉक मार्केट की ही बात की जाए तो इस साल की शुरुआत से अब तक बीएसई सेंसेक्स में 25 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। बीते साल के आखिरी दिन 31 दिसंबर को बीएसई सेंसेक्स 41,253 के लेवल पर बंद हुआ था, जो सोमवार को 30.636 के लेवल पर बंद हुआ। 2008 की मंदी के बाद यह पहला मौका है, जब बीते 12 सालों में शेयर बाजार और रुपये की कीमतों में इतनी तेज गिरावट देखने को मिली है।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Next Stories
1 बाबा रामदेव ने ट्विटर पर किया पतंजलि सैनिटाइजर का प्रचार, ट्रोलर्स बोले- सेहत से कोई समझौता नहीं
2 रिलायंस जियो में 43,574 करोड़ रुपये का निवेश करेगा फेसबुक, जानें- मुकेश अंबानी की अब तक किन कंपनियों से हुई क्या डील
3 LPG सब्सिडी नहीं आ रही? यूं घर बैठे आधार कार्ड को कनेक्शन से करें लिंक, खाते में आने लगेगी रकम
यह पढ़ा क्या?
X