ताज़ा खबर
 

नकली नोटों का चलन रोकने के लिए आरबीआई ने जारी किए नए नोट, जानें क्‍या है बदलाव

नए नोट की डिजाइन पुराने नोटों की तरह ही होगी। वर्तमान में चलन में मौजूद नोट की वैधता को इनसे कोई नुकसान नहीं होगा।
सांकेतिक तस्वीर

रिजर्व बैंक ने 1000 रुपये के नए नोट जारी किए हैं। इन नोटों में कई सुरक्षात्‍मक बदलाव किए गए हैं। इन नोटों में दोनों नंबर पैनल में ‘R’ इनसेट में लिखा होगा। इन नोट में बाकी सभी सुरक्षा फीचर्स को महसूस किया जा सकता है। इनमें आरबीआई गवर्नर के दस्‍तखत, बड़ा पहचान निशान और लाल लाइन शामिल हैं। नोट के पीछे की तरफ छपने का साल 2016 भी लिखा होगा।

नए नोट की डिजाइन पुराने नोटों की तरह ही होगी। वर्तमान में चलन में मौजूद नोट की वैधता को इनसे कोई नुकसान नहीं होगा। नए नोटों में हुए हैं ये बदलाव:

नए नोटों में नंबर आरोही क्रम में लिखे होंगे यानि पहला अक्षर सबसे छोटा और उसके बाद के उससे बड़े होते जाएंगे। वहीं पहले तीन अल्‍फा न्‍यूमेरिक कैरेक्‍टर्स की साइज वहीं रहेगी।

500 रुपये के नोटों में बाएं और दाएं दोनों तरफ ऊपर की ओर पांच छोटी लाल लाइनें होंगी। ये 2-1-2 के क्रम में होंगी। 1000 रुपये के नोट में छह लाइनें होंगी। ये 1-2-2-1 के क्रम में होंगी। इन लाइनों को हाथ से छूकर भी महसूस किया जा सकेगा। देखने में अक्षम लोग भी इसे महसूस कर नोट की पहचान कर सकेंगे।

RBI, RBI News, Reserve Bank of India, Raghuram Rajan, Raghuram rajan RBI, RBI New notes, new bank notes, new Rs 1000 notes, new currency notes, Rs 1000 new notes, New bank notes india, India currency Note, RBI Issue New 100 notes, New 1000 rp notes, Rs 1,000 banknote, RBI 1000 rs banknotes

वर्तमान में 500 रुपये में मौजूद गोल काला बिंदू और 1000 रुपये में डायमंड का आकार बड़ा होगा। ये दोनों निशान बांयी तरफ नीचे होते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.