ताज़ा खबर
 

Royal Enfield: नए रंग और सिक्योरिटी फीचर के साथ आई यह 350 सीसी बुलेट, जानें कीमत और बाकी खूबियां

क्लासिक 350 के अलावा, रॉयल एनफील्ड पहले से एबीएस सिस्टम से लैस क्लासिक 500 और हिमालयन बाइक को बेच रहा है। रॉयल एनफील्ड के जल्दी ही मार्केट में आने वाले मॉडल रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 और कांटिनेंटल जीटी 650 शुरुआत से ही एबीएस सिस्टम से लैस होंगे।

कंपनी ने रॉयल एनफील्ड क्लासिक सिग्नल्स 350 को ABS फीचर के साथ लॉन्च किया है।

देश की सबसे पुरानी दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड अपने शानदार क्लासिक 350 सिग्नल्स मॉडल को एंटी लॉक ब्रेक्स (एबीएस) के साथ लांच कर चुकी है। रॉयल एनफील्ड अब क्लासिक 350 मॉडल के स्टैण्डर्ड वर्जन की सुरक्षा बढ़ाने वाली खूबियों पर काम कर रही है। रॉयल एनफील्ड ने अपने क्लासिक 350 गन मैटल ग्रे मॉडल को एबीएस के साथ अपडेट किया है। दिल्ली में क्लासिक 350 गन मैटल ग्रे मॉडल की आॅन रोड कीमत ₹ 1.80 लाख रुपये है। जल्दी ही इसके अन्य रंगों में भी उपलब्ध होने की संभावना है।

सिग्नल्स एडिशन की तरह ही, क्लासिक 350 गन मैटल ग्रे को भी दो चैनल युनिट वाले एबीएस सिस्टम से लैस किया गया है। रॉयल एनफील्ड ने पहले कहा था कि वह अपने सभी मॉडलों के सुरक्षा फीचर्स को सरकार के द्वारा दी हुई गाइडलाइन के मुताबिक 1 अप्रैल, 2019 तक अपडेट करेंगे। इन सुरक्षा फीचर्स में 125 सीसी से ऊपर के सभी बाइक मॉडल में एंटी ब्रेक सिस्टम लगाना शामिल है।

रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 एबीएस के अगले पहिए में 280 मिमी के डिस्क डुअल पिस्टन फ्रंट कैलिपर्स लगाए गए हैंं। जबकि पिछले पहिए में 240 मिमी की सिंगल पिस्टन कैलिपर्स वाली डिस्क लगाई गई है। एबीएस युनिट को अब स्टैंडर्ड में भी लगाया जा रहा है। स्टैण्डर्ड मॉडल से अगर तुलना करें तो एबीएस सिस्टम से लैस मॉडल को लेने के लिए आपको करीब 10,000 हजार रुपये ज्यादा खर्च करने होंगे।

रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 एबीएस में बाकी सारी मशीनरी पहले जैसी ही है। इस शानदार बाइक को 346 सीसी का जानदार सिंगल सिंलिंडर, एयर कूल्ड इंजन पावर देता है। पांच स्पीड गियर वाला ये शक्तिशाली इंजन 19.8 बीएचपी और 28 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है। सड़क के गड्ढों के बीच राइड को आसान बनाने के लिए अगले पहिए में टेलीस्कोपिक फोर्क शॉकर और पिछले पहले में दो शॉक आब्जर्वर शॉकर लगाए गए हैं।

वैसे बता दें कि क्लासिक 350 के अलावा, रॉयल एनफील्ड पहले से एबीएस सिस्टम से लैस क्लासिक 500 और हिमालयन बाइक को बेच रहा है। रॉयल एनफील्ड के जल्दी ही मार्केट में आने वाले मॉडल रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 और कांटिनेंटल जीटी 650 शुरुआत से ही एबीएस सिस्टम से लैस होंगे। 650 सीसी के दमदार इंजन से लैस ये दोनों ही बाइक आने वाले 14 नवंबर, 2018 को लांच की जाएंगी। कुछ डीलरों ने अभी से इस बाइक की बुकिंग शुरू कर दी है। 650 सीसी की इन दोनों बाइक की सफलता में इनकी कीमत अहम किरदार अदा करेगी। अनुमान है कि इन दोनों बाइक की एक्स शोरूम कीमत 3 लाख रुपये के आसपास रहेगी।

हालांकि भारतीय बाजार में जब रॉयल एनफील्ड प्रगति की सीढ़ियां चढ़ रहा है, उसी वक्त में महिंद्रा ने भी रेट्रो मोटर साइकिल के बाजार में प्रवेश की घोषणा कर दी है। महिंद्रा जल्दी ही भारतीय बाजार में जावा मोटरसाइकिलों के साथ प्रवेश करने वाला है। जावा बाइक में 296 सीसी का शक्तिशाली इंजन लगा होगा। लांच होने के बाद नई जावा का मुकाबला भारतीय बाजार में प्रमुख प्रतिद्वंद्वी रॉयल एनफील्ड की क्लासिक 350 से होने की उम्मीद है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App