ताज़ा खबर
 

बुलेट के दीवानों के लिए बुरी खबर! 650cc से ज्यादा पॉवर की बाइक्‍स बनाने के मूड में नहीं रॉयल एनफील्‍ड

रॉयल एनफील्ड की अभी तक की सबसे बड़ी कमर्शियल सफलता क्लासिक बाइक रही है। कंपनी के 20 सालों के इतिहास में इस बाइक ने सबसे ज्यादा सफलता हासिल की है।

Author December 26, 2018 6:22 PM
रॉयल एनफील्ड नहीं बनाएगी ज्यादा पॉवरफुल बाइक्स, सीईओ ने बतायी वजह। (file pic)

भारत में पॉवरफुल बाइक्स की बात हो तो फिलहाल एक नाम जो सबसे पहले हमारे सामने उभरता है, वो है रॉयल एनफील्ड। साल 2018 रॉयल एनफील्ड के लिए मिला-जुला साल रहा, एक तरफ रॉयल एनफील्ड ने अपनी 2 नई बाइक्स मार्केट में उतारी, वहीं रॉयल एनफील्ड को चुनौती देने के लिए जावा ने भी भारतीय बाजार में दस्तक दे दी है। इकॉनोमिक टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में आइशर मोटर्स के सीईओ सिद्धार्थ लाल ने रॉयल एनफील्ड को मिल रही चुनौतियों और भावी योजनाओं को लेकर बातचीत की। बातचीत के दौरान पत्रकार ने रॉयल एनफील्ड द्वारा लॉन्च की गई दो बाइक्स रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 और रॉयल एनफील्ड कॉन्टिनेंटल जीटी 650 को मिल रहे रेस्पॉन्स पर सवाल किया। इसके जवाब में सिद्धार्थ लाल ने कहा कि “यह अद्भुत है। जैसी हमने उम्मीद की थी, यह उससे बेहतर है, लेकिन जैसा हम चाहते थे, यह वैसा नहीं है।”

इन बाइक्स की रॉयल एनफील्ड की पुरानी बाइक्स से तुलना के सवाल पर सिद्धार्थ लाल ने कहा कि हमारी अभी तक की सबसे बड़ी कमर्शियल सफलता रॉयल एनफील्ड क्लासिक है। कंपनी के 20 सालों के इतिहास में इस बाइक ने सबसे ज्यादा सफलता हासिल की है। क्लासिक की जरिए हमने भारत में पॉवरफुल बाइक्स की मार्केट बनायी, जबकि उस वक्त भारत में 250 सीसी से ज्यादा की बाइक्स बाजार में नहीं थी। अब स्थिति ये है कि भारत में पॉवरफुल बाइक्स का बाजार तैयार हो सकता है। हालांकि आइशर सीईओ ने इंटरसेप्टर और कॉन्टिनेंटल के बाद ज्यादा पॉवरफुल बाइक्स बनाने की संभावना को फिलहाल नकार दिया है। सिद्धार्थ लाल के अनुसार, उन्हें 350सीसी से 500सीसी तक का सफर तय करने में एक दशक का वक्त लगा। दो बाइक्स इंटरसेप्टर और कॉन्टिनेंटल के जरिए हमारी 650सीसी के सेगमेंट में उपस्थिति है, लेकिन इससे आगे जाने की फिलहाल कोई योजना नहीं है। हम अभी अपनी मौजूदा प्रोडक्ट्स को ही बेहतर बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं।

हालांकि उन्होंने स्वीकार किया कि भविष्य में उनकी कई योजनाएं हैं, जिनमें KX कॉन्सेप्ट की बाइक्स भी शामिल हैं। लेकिन अभी तक इसे लेकर कुछ फैसला नहीं किया गया है। रॉयल एनफील्ड द्वारा बीएस-6 लेवल की बाइक्स कब तक लाने के सवाल पर सिद्धार्थ लाल ने कहा कि हम इसके लिए तैयार हैं और इन बाइक्स का प्रोडक्शन शुरु करने के लिए हमें साढ़े तीन से चार साल का वक्त अभी और लगेगा। 70,000-80,000 बाइक्स के प्रोडक्शन को बीएस-4 से बीएस-6 में शिफ्ट करना आसान नहीं है। जिसमें वक्त लगेगा, लेकिन मार्च 2020 की डेडलाइन से पहले ये बदलाव हो जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App