ताज़ा खबर
 

क्रेडिट और डेबिट कार्ड से भी है कोरोना वायरस का खतरा, कहीं पेमेंट के बाद सैनिटाइज करना न भूलें

यह जरूरी है कि आप ट्रांजेक्शन के बाद कार्ड को सैनिटाइज कर लें। इसके अलावा स्मार्टफोन को सैनिटाइज करने से भी आप कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को कम कर सकते हैं।

credit cardक्रेडिट और डेबिट कार्ड को भी सैनिटाइज करना है जरूरी

कैश के मुकाबले कार्ड और डिजिटल पेमेंट को कोरोना वायरस के संक्रमण के लिहाज से ज्यादा सुरक्षित माना जा रहा है। हालांकि इसे लेकर भी सचेत रहने की जरूरत है। खासतौर पर तब जब क्रेडिट और डेबिट कार्ड से पेमेंट का इस्तेमाल किसी पॉइंट ऑफ सेल किया गया हो। दरअसल विशेषज्ञों का कहना है कि किसी और व्यक्ति के हाथ में कार्ड सौंपने पर यह खतरा रहता है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप ट्रांजेक्शन के बाद कार्ड को सैनिटाइज कर लें। इसके अलावा स्मार्टफोन को सैनिटाइज करने से भी आप कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को कम कर सकते हैं।

एक ऑनलाइन पेमेंट कंपनी के सीईओ ने कहा कि यह जरूरी है कि नियमित तौर पर स्मार्टफोन को सैनिटाइज किया जाए ताकि जब वह चेहरे और हाथों के संपर्क में आए तो कोरोना का खतरा न रहे। यही नहीं यदि आप किसी पॉइंट ऑफ सेल पर पेमेंट के लिए डेबिट और क्रेडिट कार्ड दूसरे को सौंपते हैं या फिर एटीएम मशीन से कैश निकालते हैं तो यह जरूरी है कि एटीएम को सैनिटाइज कर लें। बता दें कि इससे पहले बैंक एसोसिशन ऑफ इंडिया ने नोटों से भी कोरोना वायरस के खतरे के प्रति आगाह किया था।

एसोसिएशन ने ग्राहकों को सलाह देते हुए कहा था कि वे नोटों को लेकर भी सावधान रहें। किसी को नोट देने या लेने पर गिनने के बाद भी हाथों को साबुन से 20 सेंकेंड तक धोना चाहिए। सिक्कों को लेकर भी यह बात लागू है। यही नहीं इंडियन बैंक्स एसोसिएशन की ओर से लोगों को मेसेज और ईमेल भेजकर भी डिजिटल पेमेंट की अपील की जा रही है। बैंक्स एसोसिएशन ने लोगों से नोटों को गिनने के बाद और बैंक में विजिट के बाद भी 20 सेकेंड तक साबुन से हाथ धोने की अपील की है। ईमेल में रोचक ढंग से यह टैगलाइन भी दी गई है- कोरोना से डरो ना, डिजिटल करो ना।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Next Stories
1 आईटी कंपनी कॉग्निजेंट कर्मचारियों को देगी 25 पर्सेंट ज्यादा सैलरी, कोरोना संकट में 1.3 लाख भारतीयों को मिलेगी राहत
2 क्रेडिट कार्ड के बिल भरने पर भी मिलेगी तीन महीने की छूट? जानें- आरबीआई की रियायत का क्या मतलब
3 तीन महीने तक नहीं देनी होंगी लोन की किस्तें, रिजर्व बैंक ने कर्जधारकों को दी बड़ी राहत, जानें- होम लोन, कार लोन समेत किस पर मिलेगा फायदा
ये पढ़ा क्या?
X