ताज़ा खबर
 

दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरी के मालिक है मुकेश अंबानी, 100% हैं शाकाहारी, कभी नहीं पी शराब; जानिए RIL चेयरमैन से जुड़ी ये रोचक बातें

उनका जन्म अदन में हुआ था, लेकिन उनका पालन-पोषण और शिक्षा-दीक्षा मुंबई में हुई। आज भले ही उनके पास शानदार कई तल वाला करोड़ों रुपए का मकान है, लेकिन अपनी युवावस्था में वह दो बेड रूम के सामान्य घर में रहा करते थे और सार्वजनिक परिवहन से यात्रा करते थे।

RIL, Mukesh Ambaniरिलायंस इंडिया लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी। (फोटो- इंडियन एक्सप्रेस)

रिलायंस इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश धीरूभाई अंबानी अपनी सादगी और सरल स्वभाव के लिए मशहूर हैं। उनके रहन-सहन, खाने-पीने और पहनावे के पसंद में सादगी झलकती है। उनका जन्म अदन में हुआ था, लेकिन उनका पालन-पोषण और शिक्षा-दीक्षा मुंबई में हुई। आज भले ही उनके पास शानदार कई तल वाला करोड़ों रुपए का मकान है, लेकिन अपनी युवावस्था में वह दो बेड रूम के सामान्य घर में रहा करते थे और सार्वजनिक परिवहन से यात्रा करते थे।

मुंबई स्थित उनका मकान एंटीलिया बिल्डिंग देश का सबसे महंगा निजी आवास है, जिसकी कीमत एक मिलियन डॉलर से भी अधिक है। 27 मंजिल इमारत में तीन हेलीपैड, थिएटर, टैरेस गार्डन समेत 168 कारों के खड़े होने की पार्किंग है। उसमें 600 लोगों का स्टाफ काम करता है। इसके अतिरिक्त सभी तरह की दूसरी सुविधाएं जैसे मंदिर, स्विमिंग पूल, बॉलरूम, गार्डन, हैल्थ सेंटर भी उपलब्ध हैं। इतने बड़े घर में भी वह सामान्य ढंग से रहना पसंद करते हैं।

वे हाकी के बहुत शौकीन हैं और इसी कारण कई बार वे अपनी पढ़ाई-लिखाई छोड़ देते थे। खाने में वह शुद्ध शाकाहारी हैं और कभी भी शराब को हाथ नहीं लगाया। उनका प्रिय भोजन रोटी, चावल और दाल है। मुकेश अंबानी गुजरात के जामनगर स्थिति दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरी के मालिक हैं। इसकी प्रोसेसिंग क्षमता एक दिन में 668000 बैरल है। इतने बड़ी हस्ती होकर भी वह अक्सर रोडसाइड की दुकानों पर अपनी मनपसंद चीजें खाने जाया करते हैं।

मुकेश की शुरुआती पढ़ाई-लिखाई मुंबई के पेड्डार रोड स्थित हिल ग्रेंज स्कूल में हुई। बाद में उन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी (UDCT), माटुंगा से केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। वह एमबीए करने के लिए अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में प्रवेश लिए, लेकिन अपने पिता धीरूभाई अंबानी के बिजनेस को संभालने के लिए पढ़ाई बीच में ही छोड़कर वापस भारत चले आए। फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट 2020 में रिलायंस इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी लगातार 13वीं बार टॉप पर रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदते समय देखने वाली 5 बातें
2 जेट एयरवेज को छह महीने में उड़ाने की तैयारी कर रहे मुरारी लाल जालान, जानिए कौन हैं नरेश गोयल की कंपनी को नया जीवन देने वाले कारोबारी
3 सरकारी कंपनियों में रुचि नहीं दिखा रहे निवेशक, हिस्सेदारी बेचने के सरकार के प्लान को झटका
ये पढ़ा क्या?
X