ताज़ा खबर
 

रिलायं, जियो 5जी, जियो ग्लास समेत मुकेश अंबानी ने लॉन्च किए कई नए प्लान, 33,737 करोड़ रुपये का निवेश करेगा गूगल

मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो 5जी तकनीक का ऐलान किया है। ग्रुप के चेयरमैन ने कहा कि इस तकनीक को पूरी तरह से भारत में ही तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि यह तकनीक पीएम नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान को समर्पित है।

Author Edited By सूर्य प्रकाश नई दिल्ली | Updated: Jul 15, 2020 7:34:45 pm
mukesh ambani addressReliance AGM 2020 Live: रिलायंस इंडस्ट्रीज की जनरल मीटिंग को संबोधित करते मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 43वीं आमसभा को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो 5जी तकनीक का ऐलान किया है। ग्रुप के चेयरमैन ने कहा कि इस तकनीक को पूरी तरह से भारत में ही तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि यह तकनीक पीएम नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान को समर्पित है। इसके साथ ही मुकेश अंबानी ने सर्च इंजन गूगल की ओर से रिलायंस जियो की पैरेंट कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में 33,737 करोड़ रुपये के निवेश की भी घोषणा की।

मुकेश अंबानी ने कहा कि गूगल ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 7.7 फीसदी हिस्सेदारी के बदले यह निवेश किया है। मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो ने 50 करोड़ ग्राहकों तक अपनी पहुंच बनाई है। इसके अलावा 5 करोड़ दफ्तरों तक भी रिलायंस पहुंचा है। मुकेश अंबानी ने कहा कि दुनिया तेजी से बदल रही है। बीती 20 सदियों में हमने जो बदलाव नहीं देखे हैं, उससे कहीं ज्यादा चेंज हमें अगले 8 दशकों में देखने को मिलेंगे। ऐसे में यह जरूरी है कि भारत इन बदलावों में अग्रणी रहे। इस यात्रा में रिलायंस जियो की अहम भूमिका रहेगी।

जनरल मीटिंग के दौरान मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी ने रिलायंस जियो प्ले स्टोर को भी लॉन्च किया। यही नहीं इस दौरान जियो ग्लास भी लॉन्च किया गया। इस ग्लास को एक केबल के जरिए पहना जा सकता है, जो फोन से जुड़ी होगी। इसके अलावा मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने रिलायंस के रिटेल प्लेटफॉर्म जियो मार्ट के फ्यूचर प्लान के बारे में जानकारी दी।

Live Blog

Highlights

    19:11 (IST)15 Jul 2020
    हम लाए 10 सालों में दुनिया का सबसे बड़ा राइट्स इश्यू: मुकेश अंबानी

    मुकेश अंबानी ने कहा कि ₹53,124 करोड़ का रिलायंस का राइट्स इश्यू भारत का सबसे बड़ा इश्यू था। पिछले एक दशक में दुनिया की कोई भी ग़ैर-वित्तीय कंपनी इतना बड़ा राइट्स इश्यू नहीं ला सकी है। ये इश्यू 1.59 गुना ओवरसबस्क्राइब हुआ। भारत के कैपिटल मार्केट का यह एक नया रिकॉर्ड है।

    19:08 (IST)15 Jul 2020
    पहले एनर्जी पर थे निर्भर, अब टेक्नोलॉजी बिजनेस से भी आ रहा रेवेन्यू: मुकेश अंबानी

    रिलायंस इंडस्ट्रीज के चीफ मुकेश अंबानी ने कहा कि पांच साल पहले हमारा लगभग पूरा EBITDA एनर्जी और मटीरियल बिज़नेस से आता था। तबसे अब तक हमारे कंज़्यूमर और टेक्नॉलोजी बिज़नेस ने तेज़ी से प्रगति की है।

    17:44 (IST)15 Jul 2020
    रिलायंस ने मार्केट कैपिटलाइजेशन का भी बनाया रिकॉर्ड

    रिलायंस भारत की पहली कंपनी बन गई है जिसका मार्केट कैपिटलाइज़ेशन 12 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है। कंसॉलिडेटेड EBITDA में 1 लाख करोड़ का आंकड़ा पार करने वाली भी रिलायंस देश की पहली कंपनी है।

    17:43 (IST)15 Jul 2020
    कुछ ही दिनों जियोमीट के हुए 50 लाख से ज्यादा डाउनलोड: मुकेश अंबानी

    कुछ ही दिनों पहले रिलीज़ किए गए जियोमीट को 50 लाख से ज़्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। जियोमीट को हमारे युवा जियो प्लेटफॉर्म्स की टीम ने सिर्फ़ 2 महीने में बना लिया और ये भारत की पहली और अकेली क्लाउड बेस्ड वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग एप है

    15:30 (IST)15 Jul 2020
    मुकेश अंबानी बोले, भारत को 2जी मुक्त बनाएंगे जियो और गूगल

    मुकेश अंबानी ने कहा कि गूगल और जिय़ो मिलकर एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम बनाएंगे, जो एंट्री लेवल के 4G और 5G स्मार्टफोन्स के लिए होगा। इसके जरिए जियो और गूगल मिलकर भारत 2G-मुक्त बनाएंगे।

    15:26 (IST)15 Jul 2020
    नीता अंबानी ने दी कोरोना काल में सेवा कार्यों की जानकारी

    मुकेश अंबानी के संबोधन के बाद उनकी पत्नी नीता अंबानी ने रिलायंस फाउंडेशन की ओर से कोरोना काल में देश भर में किए जा रहे सेवा कार्यों के बारे में जानकारी दी। 

    15:05 (IST)15 Jul 2020
    देश के 200 शहरों में पहुंचा जियो मार्ट: मुकेश अंबानी

    मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो मार्ट ने देश भऱ के 200 शहरों तक अपनी पहुंच बनाई है। एक ही दिन में जियो मार्ट को 2.5 लाख ऑर्डर मिले हैं।

    14:57 (IST)15 Jul 2020
    मार्क जुकरबर्ग और सुंदर पिचाई ने भी दिया संदेश

    रिलायंस की जनरल मीटिंग के दौरान रिलायंस जियो में निवेश करने वाले गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग का संदेश भी दिखाया गया। दोनों ने भारत में डिजिटाइजेशन के लिहाज से रिलायंस जियो को बेहद महत्वपूर्ण करार देते हुए कहा कि आने वाले समय में तकनीक का महत्व बढ़ने वाला है। पिचाई ने कहा कि गूगल का मिशन हर किसी के पास अफोर्डेबल कीमत पर तकनीक पहुंचाना है।

    14:47 (IST)15 Jul 2020
    ईशा ने बताया जियो मार्ट का फ्यूचर प्लान

    मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने जनरल मीटिंग को संबोधित करते हुए जियो मार्ट के फ्यूचर प्लान के बारे में जानकारी दी।

    14:23 (IST)15 Jul 2020
    5 जी तकनीक का किया ऐलान, आत्मनिर्भर भारत अभियान को किया समर्पित

    रिलायंस जियो ने 5जी तकनीक तैयार की है। मुकेश अंबानी ने कहा कि यह तकनीक पूरी तरह से भारत में ही तैयार की गई है। मुकेश अंबानी ने कहा कि सरकार की ओर से 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के साथ ही इसे लागू कर दिया जाएगा।

    14:20 (IST)15 Jul 2020
    बीते कुछ महीनो में लाइफलाइन साबित हुआ है रिलायंस जियो: मुकेश अंबानी

    मुकेश अंबानी ने कहा कि बीते कुछ महीनों में रिलायंस जियो भारत में लाइफलाइन साबित हुआ है। रिलायंस के चेयरमैन ने कहा कि डेटा के इस्तेमाल में तेजी से इजाफा हुआ है, लेकिन इस दौर में भी जियो ने जोरदार प्रदर्शन किया है।

    14:19 (IST)15 Jul 2020
    बदलाव की यात्रा में सहभागी होगा रिलायंस जियो: मुकेश अंबानी

    मुकेश अंबानी ने कहा कि दुनिया तेजी से बदल रही है। बीती 20 सदियों में हमने जो बदलाव नहीं देखे हैं, उससे कहीं ज्यादा चेंज हमें अगले 8 दशकों में देखने को मिलेंगे। ऐसे में यह जरूरी है कि भारत इन बदलावों में अग्रणी रहे। इस यात्रा में रिलायंस जियो की अहम भूमिका रहेगी।

    14:17 (IST)15 Jul 2020
    तय समय से पहले ही कर्ज मुक्त हुई रिलायंस इंजस्ट्रीज: मुकेश अंबानी

    मुकेश अंबानी ने कहा कि इस निवेश के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज अब पूरी तरह से कर्जमुक्त कंपनी हो गई है। कंपनी ने तय समय से पहले ही यह टारगेट हासिल किया है। हमने कर्ज मुक्त होने के लिए मार्च, 2021 तक का टारगेट तय किया था।

    14:15 (IST)15 Jul 2020
    रिलायंस जियो में 33,737 करोड़ रुपये का निवेश करेगा गूगल: मुकेश अंबानी

    मुकेश अंबानी ने गूगल की ओर से रिलायंस जियो में निवेश का ऐलान किया। गूगल ने 33,737 करोड़ रुपये का निवेश 7.7 फीसदी हिस्सेदारी के बदले किया है। इसके अलावा ब्रिटिश पेट्रोलियम के निवेश की भी मुकेश अंबानी ने जानकारी दी।

    14:13 (IST)15 Jul 2020
    फेसबुक समेत कई दिग्गज कंपनियों के निवेश का किया स्वागत

    जियो प्लेटफॉर्म्स में फेसबुक, विस्टा इक्विटी, जनरल अटलांटिक, केकेआर, इंटेल, क्वालकॉम जैसी कंपनियों के निवेश का मुकेश अंबानी ने स्वागत किया। उन्होंने कहा कि इन कंपनियों के साथ मिलकर हम तकनीक के क्षेत्र में मजबूती के साथ काम करेंगे।

    14:11 (IST)15 Jul 2020
    भारत के लिए एक्सपोर्ट में सबसे आगे रिलायंस, टैक्स भी है सबसे आगे: मुकेश अंबानी

    भारतीय अर्थव्यवस्था को रिलायंस का अहम योगदान रहा है। 2,02,830 करोड़ रुपये के एक्सपोर्ट के साथ रिलायंस का भारत के निर्यात में सबसे बड़ा योगदान है। इसके अलावा जीएसटी से लेकर इनकम टैक्स तक के जरिए रिलायंस का भारत की इकॉनमी में सबसे ज्यादा योगदान है।

    14:08 (IST)15 Jul 2020
    कोरोना पर बोले मुकेश अंबानी, कुछ अवसर भी लेकर आती हैं मुश्किलें

    मुकेश अंबानी ने कोरोना को मानव सभ्यता के सामने बड़ा संकट बताते हुए कहा कि कोई भी समस्या कुछ नए अवसर भी लेकर आती है। हमें उम्मीद है कि भारत और रिलायंस इस संकट के बाद भी तेजी से आगे बढ़ेंगे।

    14:05 (IST)15 Jul 2020
    जनरल मीटिंग को संबोधित कर रहे हैं RIL के चीफ मुकेश अंबानी

    रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी सालाना जनरल मीटिंग को संबोधित कर रहे हैं। देश भर के शेयरहोल्डर्स के अलावा उनकी पत्नी नीता अंबानी, भारतीय स्टेट बैंक की पूर्व चीफ अरुंधति भट्टाचार्य समेत कंपनी के कई सीनियर अधिकारी इस मीटिंग में हिस्सा ले रहे हैं। 

    14:01 (IST)15 Jul 2020
    नए इंडिया का नया जोश रखी है टैगलाइन

    रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने इस एन्युअल जनरल मीटिंग की टैगलाइन नए इंडिया का नया जोश रखी है। मुकेश अंबानी इस दौरान जियो मार्ट, रिलायंस जियो से लेकर पेट्रोकेमिकल्स तक के बिजनेस को लेकर बड़े ऐलान कर सकते हैं।

    13:48 (IST)15 Jul 2020
    जियो मार्ट को लेकर बड़े ऐलान कर सकता है रिलायंस: गोल्डमैन सैक्स

    गोल्डमैन सैक्स के मुताबिक जनरल मीटिंग में मुकेश अंबानी वॉट्सऐप के साथ मिलकर जियोमार्ट के बिजनेस को लेकर बड़े ऐलान कर सकते हैं। फेसबुक की ओऱ से रिलायंस जियो में बड़ा निवेश किया गया है और उसके मालिकाना हक वाले वॉट्सऐप के साथ मिलकर रिलाय़ंस रिटेल सेक्टर में बड़े दखल की प्लानिंग में है।

    13:44 (IST)15 Jul 2020
    पहली बार रिलायंस की वर्चुअल जनरल मीटिंग

    यह पहला मौका है, जब रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की जनरल मीटिंग वर्चुअल तौर पर होगी। देश भर से हजारों शेयरहोल्डर इस मीटिंग से वर्चुअल तौर पर ही जुड़ेंगे।

    13:41 (IST)15 Jul 2020
    रिलायंस रिटेल को लेकर भी बड़े ऐलान कर सकते हैं मुकेश अंबानी

    जेपी मॉर्गन के मुताबिक रिलायंस की एन्युअल जनरल मीटिंग में रिलायंस रिटेल को लेकर बड़े ऐलान किए जा सकते हैं। जेपी मॉर्गन के मुताबिक रिलायंस जियो के बाद अब मुकेश अंबानी रिलायंस रिटेल को रफ्तार दे सकते हैं। अब तक उनके इस वेंचर में कोई बड़ा निवेश नहीं हुआ है।

    12:57 (IST)15 Jul 2020
    दुनिया के अमीरों में छठे नंबर पर मुकेश अंबानी, एलन मस्क को पछाड़ा

    मुकेश अंबानी दुनिया के अमीरों में भी छठे पायदान पर पहुंच गए हैं। 72 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी ने टेस्ला के ऐलन मस्क और गूगल के संस्थापक लैरी को पछाड़कर यह मुकाम हासिल किया है। इससे पहले निवेशक वॉरेन बफे को पीछे छोड़कर मुकेश अंबानी 7वें नंबर पर पहुंचे थे। 

    12:56 (IST)15 Jul 2020
    कितने बजे शुरू होगी रिलायंस की सालाना जनरल मीटिंग

    रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड समूह की सालाना जनरल मीटिंग दोपहर दो बजे से शुरू होनी है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस बार हो रही इस मीटिंग को मुकेश अंबानी हर साल की तरह संबोधित करेंगे।

    12:55 (IST)15 Jul 2020
    दुनिया में 51वें पायदान पर पहुंची रिलायंस इंडस्ट्रीज

    बीते तीन महीनों में रिलायंस ने कारोबार के लिहाज से बड़ी छलांग लगाई है। यही नहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज अब दुनिया की 51वीं सबसे ज्यादा वैल्यूएशन वाली कंपनी बन गई है। यही नहीं रिलायंस ने मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से 12 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर लिया है। इस तरह से उसने भारत में सबसे ज्यादा मार्केट कैपिटलाइजेशन वाली कंपनी के तौर पर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा है।

    Next Stories
    1 मिनिमम बैलेंस से SMS सर्विस तक चुपचाप बड़ी फीस वसूलते हैं बैंक, जानें- किस पर कितने चार्ज की होती है वसूली
    2 गुजारे के लिए गहने गिरवी रखने पर मजबूर किसान, मक्के पर MSP भी नहीं दिला पा रही नीतीश सरकार
    3 पतंजलि आयुर्वेद के मुनाफे में 40 पर्सेंट का इजाफा, लॉकडाउन में और बढ़ी सेल, जानें, क्यों मिल रही बाबा रामदेव के कारोबार को रफ्तार
    ये पढ़ा क्या?
    X