खरबपतियों की संख्या एक हजार के पार, पिछले साल हर रोज कमाए दो हजार करोड़

पहली बार भारत में खरबपतियों की संख्या एक हजार को पार कर गई है। इन खरबपतियों ने सम्मिलित तौर पर पिछले साल भर में हर रोज दो हजार करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है।

Mukesh Ambani with LN Mittal
मुकेश्श अंबानी लगातार 10 साल से सबसे अमीर भारतीय हैं। (Source: PTI Photo)

पिछला एक डेढ़-साल भले ही दुनिया भर की बड़ी आबादी के लिए मुश्किल रहा है, लेकिन कुछ लोगों की किस्मत इस दौरान भी चमक बिखेरती रही। इस दौरान भारत में खरबपतियों की संख्या पहली बार एक हजार के पार कर गई। इतना ही नहीं, देश के सबसे धनी व्यक्तियों मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और गौतम अडानी (Gautam Adani) के साथ मिलकर इन खरबपतियों ने सम्मिलित तौर पर पिछले साल हर रोज दो हजार करोड़ से अधिक की कमाई की।

खरबपतियों ने हर रोज कमाए 2,020 करोड़

आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2021 (IIFL Wealth Hurun India Rich List 2021) के अनुसार, भारत में अब खरबपतियों (एक हजार करोड़ रुपये की संपत्ति वाले) की संख्या पहली बार हजार के पार 1,007 पर पहुंच गई है। एक दिन पहले जारी इस लिस्ट के अनुसार, खरबपतियों ने पिछले साल जिसस रफ्तार से कमाई की है, वह हैरतअंगेज है। इस दौरान इन खरबपतियों ने हर रोज 2,020 करोड़ रुपये की कमाई की।

13 खरबपतियों के पास एक लाख करोड़ से अधिक संपत्ति

रिपोर्ट के अनुसार, इन 1007 खरबपतियों में 13 लोग ऐसे हैं, जिनकी संपत्ति एक लाख करोड़ रुपये से भी अधिक है। इनमें सबसे ऊपर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) हैं, जिनकी संपत्ति इस दौरान 9 प्रतिशत बढ़कर 7,18,000 करोड़ पर पहुंच गई। मुकेश अंबानी लगातार 10 साल से इस सूची में शीर्ष पर काबिज हैं।

Gautam Adani की कमाई की रफ्तार सबसे तेज

हाल के वर्षों में गौतम अडानी (Gautam Adani) ने चौंकाने वाली रफ्तार से कमाई की है। उनकी रफ्तार देखकर कोई भी दातों तले ऊंगली दबा ले। अडानी की संपत्ति पिछले साल के दौरान 261 प्रतिशत बढ़कर 5,05,900 करोड़ रुपये पर पहुंच गई। शीर्ष 10 भारतीय अमीरों में कोई भी इस रफ्तार से पैसे नहीं बना पाया।

Top 10 Richest Indian की सूची में चार नए चेहरे

शीर्ष 10 अमीर भारतीयों में इस बार चार नए चेहरे शामिल हो गए हैं। इनमें सबसे प्रमुख नाम लंदन में रहने वाले स्टील कारोबारी लक्ष्मी निवास मित्तल (LN Mittal) का है। मित्तल की संपत्ति साल भर में 187 प्रतिशत बढ़ी और वह 1,74,400 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ पांचवें सबसे अमीर भारतीय बन गए।

मित्तल के अलावा आदित्य बिड़ला ग्रुप (Aditya Birla Group) के कुमार मंगलम बिड़ला, गौतम अडानी के भाई विनोद अडानी (Vinod Adani) और कैलिफोर्निया में रहने वाले जय चौधरी (Jay Chaudhry) भी इस बार शीर्ष 10 अमीर भारतीय लोगों की सूची में नए हैं।

इसे भी पढ़ें: रोजाना कमाई में मुकेश अंबानी से आगे निकले गौतम अडानी, छोटे भाई का नाम देश के टॉप 10 अमीरों में शामिल

10 साल में 10 गुना हो गई खरबपतियों की सूची

10 साल पहले यानी आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2011 (IIFL Wealth Hurun India Rich List 2011) में खरबपति भारतीयों की संख्या महज 100 थी। बीते 10 साल में इनकी संख्या 10 गुना से भी अधिक हो गई। ऐसे ही खरबपतियों की संख्या बढ़ती रही तो अगले पांच साल में भारत में 3000 खरबपति हो जाएंगे। आपको बता दें कि अभी बिलियनेयर्स की संख्या सबसे तेजी से भारत में बढ़ रही है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।