गुलाबी, हरा के बाद अब जारी होगा चॉकलेट कलर का नोट

भारतीय रिजर्व बैंक 10 रुपए का नया नोट जल्द जारी करने वाला है, जो कि महात्मा गांधी सीरीज के तहत छपा होगा।

केंद्र सरकार ने 10 रुपए के नए नोट की डिजाइन को पिछले हफ्ते मंजूरी दे दी है। (फोटो सोर्सः pixabay)

10 रुपए का नोट जल्द नए रूप-रंग में नजर आएगा। कारण भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) इसे फेरबदल के साथ जारी करने वाला है। खास बात यह है कि नया नोट चॉकलेट ब्राउन कलर का होगा, जिस पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर होगी। मतलब यह नोट भी महात्मा गांधी सीरीज के अंतर्गत जारी किया जाएगा। नोट में इसके अलावा कोणार्क के सूर्य मंदिर की तस्वीर भी होगी। एक न्यूज वेबसाइट के अनुसार, आरबीआई ने एक बिलियन (100 करोड़) ये नए नोट छपवाए भी लिए हैं। हालांकि, इसकी छपाई को लेकर अभी तक किसी प्रकार की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। केंद्र सरकार ने नोट के डिजाइन को पिछले हफ्ते मंजूरी दी थी। बता दें कि चॉकलेट कलर से पहले गुलाबी, हरे और बैगनी/जामुनी कलर के नोट सरकार छपवा चुकी है। 10 रुपए के नोट में इससे पहले साल 2005 में बदलाव किया गया था। बीते साल अगस्त में 200 रुपए और 50 रुपए के नोट महात्मा गांधी सीरीज के तहत जारी किए गए थे। सरकार ने छोटे नोटों को दोबारा से डिजाइन करा कर जारी करने का फैसला इसलिए लिया है, ताकि इसमें होने वाली जालसाजी से बचा जा सके। आरबीआई के प्रवक्ता से जब इस बारे में बात करने की कोशिश की गई, तो उन्होंने प्रतिक्रिया देने से इन्कार कर दिया।

10 रुपए के इस नए नोट में छपाई का साल 2017 लिखा होगा। जबकि, इस पर हस्ताक्षर आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के होंगे। फिलहाल जो 10 रुपए का नोट चलन में है, उन पर आगे महात्मा गांधी बने हैं। जबकि, पीछे हाथी, बाघ और गेंडा बना हुआ है। नए नोट में नंबर अलग तरह से लिखा होगा।

आपको बता दें कि 8 नवंबर 2016 को पीएम नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का ऐलान किया था। मध्यरात्रि से 500 और 1000 रुपए के नोट चलन से बाहर कर दिए गए थे। सरकार ने तब नोटबंदी को देश के इतिहास में बड़ा आर्थिक फैसला बताया था और दावा किया था कि इससे कालेधन पर रोक लगेगी। नोटबंदी के बाद सरकार ने 2000 और 500 रुपए के नए नोट जारी किए थे, जिसके बाद से सरकार थोड़े-थोड़े समय के अंतराल पर नए नोट ले कर आ रही है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।