ताज़ा खबर
 

RBI सरकार को 30,659 करोड़ रुपये अधिशेष राशि देगा

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गुरुवार को कहा कि वह 30 जून, 2017 तक बैंक के पास की 30,659 करोड़ रुपये की अधिशेष राशि सरकार को हस्तांतरित करेगा।
Author मुंबई | August 11, 2017 04:04 am
भारतीय रिजर्व बैंक (फोटो सोर्सः इंडियन एक्सप्रेस)

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गुरुवार को कहा कि वह 30 जून, 2017 तक बैंक के पास की 30,659 करोड़ रुपये की अधिशेष राशि सरकार को हस्तांतरित करेगा। आरबीआई के मुताबिक, सरकार को यह रकम देने का फैसला बैंक की केंद्रीय बोर्ड की यहां गुरुवार को हुई बैठक में लिया गया। शीर्ष बैंक ने एक बयान में कहा, “रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड ने आज आयोजित अपनी बैठक में सरकार को 306.59 अरब रुपये हस्तांतरित करने का फैसला किया है। रिजर्व बैंक की आय में विदेशी और घरेलू स्रोतों से कमाई शामिल है, जिसमें प्रमुख योगदान ब्याज रसीदों का है, जिसके साथ छूट, विनिमय, कमीशन इत्यादि से अपेक्षाकृत छोटी मात्रा में होनेवाली आय भी शामिल है। भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम में यह कहा गया है कि उसमें परिभाषित आकस्मिकताओं और कोष निधि के लिए प्रावधान करने के बाद सर्वोच्च बैंक को बचा हुआ लाभ केंद्र सरकार को हस्तांतरित करना होगा।

कुछ दिन पहले ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने (RBI) ने द्वैमासिक मौद्रिक समीक्षा बैठक में ब्याज दरों में कटौती की है। शीर्ष बैंक ने यह कदम कमजोर मुद्रास्फीति और मांग में आई गिरावट को देखते हुए उठाया है। रिजर्व बैंक ने मुद्रास्फीति बढ़ने का जोखिम कम होने का हवाला देते हुए RBI ने रेपो रेट में चौथाई फीसदी की कटौती की है। यह दर 6.25 फीसदी से घटाकर 6 फीसदी कर दी गई है। जबकि रिवर्स रेपो दर 0.25 प्रतिशत कम कर 5.75 प्रतिशत की गयी। इसका सीधा असर ग्राहकों की ईएमआई पर पड़ सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.