ताज़ा खबर
 

रिलायंस शीर्ष 10 वैश्विक कंपनियों में, IOC 14वें स्थान पर

तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ओएनजीसी) 20वें स्थान पर चली गई जबकि पिछले साल यह सूची में 17वें स्थान पर थी।

Author सिंगापुर | September 8, 2016 5:14 PM
रिलायंस इंडस्ट्रीज।

भारतीय कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज विश्व की शीर्ष 10 तेल कंपनियों में आठवें स्थान पर है। यह बात गुरुवार (8 सितंबर) को जारी एक सर्वेक्षण में कही गई है। ‘प्लैट्स टॉप 250 ग्लोबल एनर्जी कंपनी रैंकिंग’ 2016 के मुताबिक 250 ऊर्जा कंपनियों के बीच रिलायंस पिछले साल के अपने 14वें स्थान से इस बार आठवें स्थान पर आ गई। इसी दौरान सस्ते कच्चे तेल की मदद से सरकारी क्षेत्र की तेल-शोधक और खुदरा कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन 66वें स्थान पर से 14वें स्थान पर और हिंदुस्तान पेट्रोलियम 133वें स्थान से 48वें स्थान पर आ गई।

लेकिन तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ओएनजीसी) 20वें स्थान पर चली गई जबकि पिछले साल यह सूची में 17वें स्थान पर थी। प्लैट्स की रपट में कहा गया कि मार्जिन में सुधार से रिफाइनिंग क्षेत्र में मजबूती आई। रपट में कहा गया है, ‘भारत कोयला मांग के लिहाज से भी इकलौता प्रमुख देश रहा जहां मांग मजबूत बनी रही। इससे कोल इंडिया की स्थिति बेहतर हुई।’ कोल इंडिया ने शीर्ष 250 कंपनियों में इस बार 38वां स्थान पर बनी रही। जबकि अडाणी पावर लिमिटेड 250वें स्थान पर रखी गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App