ताज़ा खबर
 

दौलत में दिलीप संघवी ने मुकेश अंबानी को भी छोड़ दिया था पीछे, दोनों में है ये पारिवारिक रिश्ता

करीब 6 साल पहले दौलत के मामले में मुकेश अंबानी को टक्कर देने वाले दिलीप संघवी अब काफी पिछड़ चुके हैं। हालांकि, इसके बावजूद वह देश के टॉप 10 अरबपतियों में शुमार हैं।

mukesh ambani, dilip sanghaviमुकेश अंबानी और दिलीप संघवी के बीच पारिवारिक रिश्ता भी है। (Photo-Indian Express, PTI )

साल 2015 में फार्मा सेक्टर की चर्चित कंपनी सन फार्मास्युटिकल के मालिक दिलीप संघवी ने हर किसी को चौंका दिया था।

दरअसल, इस साल दिलीप संघवी देश के सबसे अमीर अरबपति बन गए थे। इसी के साथ उन्होंने मुकेश अंबानी को पछाड़ दिया था। इसके बाद कई दिनों तक दौलत की रेस में वह मुकेश अंबानी को टक्कर देते रहे। हालांकि, अब मुकेश अंबानी इस मामले में काफी आगे निकल गए हैं। मुकेश अंबानी और दिलीप संघवी के बीच पारिवारिक रिश्ता भी है।

क्या है पारिवारिक रिश्ता: दरअसल, दिलीप संघवी की बेटी की शादी शिवानंद सलगांवकर के बेटे विवेक के साथ हुई थी। गोवा के नामी बिजनेसमैन शिवानंद सलगांवकर का कारोबार फाइनेंस, माइनिंग के अलावा रियल एस्टेट सेक्टर में फैला हुआ है। शिवानंद सलगांवकर के छोटे भाई दत्तराज सलगांवकर की शादी मुकेश अंबानी की बहन दीप्ति के से हुई है। दीप्ति ने साल 1983 में बिजनेसमैन दत्तराज सलगांवकर से शादी की थी। आपको यहां बता दें कि मुकेश अंबानी की दो बहनें-नीना कोठारी और दीप्ति सलगांवकर हैं।

मुंबई में हुई थी शादी: आपको बता दें कि दिलीप संघवी की बेटी की शादी करीब 5 साल पहले शिवानंद सलगांवकर के बेटे विवेक से हुई थी। विवेक पिता शिवानंद सलगांवकर के कारोबारी साम्राज्य को देख रहे हैं। इस शादी का आयोजन मुंबई में किया गया था। शादी में देश की नामचीन हस्तियां भी शामिल हुई थीं। दिलीप संघवी की बेटी विधि ने पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है।

दौलत में मुकेश अंबानी से काफी पीछे: करीब 6 साल पहले दौलत के मामले में मुकेश अंबानी को टक्कर देने वाले दिलीप संघवी अब काफी पिछड़ चुके हैं। हालांकि, इसके बावजूद वह देश के टॉप 10 अरबपतियों में शुमार हैं। (ये पढ़ें-मुकेश अंबानी से ज्यादा है इन दो भाइयों की सैलरी, रिलायंस में मिली है बड़ी जिम्मेदारी)

मुकेश अंबानी की दौलत 73 बिलियन डॉलर है तो वहीं दिलीप संघवी करीब 12 बिलियन डॉलर के मालिक हैं। दिलीप संघवी की सनफार्मा भारत समेत दुनियाभर के फार्मा​ सेक्टर में लीडिंग कंपनी है। बीते कुछ सालों में अमेरिका में भी सनफार्मा का दबदबा बना है। वहीं, मुकेश अंबानी की रिलायंस पेट्रोकेमिकल्स, टेलीकॉम के अलावा रिटेल मार्केट में सक्रिय है। (ये पढ़ें-इस कंपनी को हो गया बड़ा नुकसान, मुकेश अंबानी ने लगाया है दांव)

Next Stories
1 इकोनॉमी को बूस्टर डोज के लिए RBI गवर्नर ने किए बड़े ऐलान, जानिए आपको कैसे मिलेगा फायदा
2 अडानी पोर्ट को बड़ा मुनाफा, इसके बावजूद गौतम अडानी को हो सकता है नुकसान, जानिए वजह
3 Air India पायलटों ने की पूरी सैलरी की मांग, वैक्सीन को लेकर दी ये चेतावनी
ये पढ़ा क्या?
X