अजीम प्रेमजी की कंपनी का बड़ा दांव, मुकेश अंबानी के रिलायंस को मिलेगी टक्कर!

अजीम प्रेमजी के फंड की निवेश इकाई प्रेमजी इन्वेस्ट ने एक खिलौना बनाने वाली कंपनी में बड़ी हिस्सेदारी खरीदी है। ये हिस्सेदारी बेंगलुरु की खिलौना बनाने वाली कंपनी माइक्रो प्लास्टिक्स में है।

azim premji, mukesh ambaniजीम प्रेमजी की विप्रो के वेंचर ने एक बड़ी डील की है। (Photo-Indian Express )

देश के बड़े अरबपतियों में शुमार अजीम प्रेमजी की विप्रो के वेंचर ने एक बड़ी डील की है। इस डील की वजह से आने वाले दिनों में मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस को कड़ी टक्कर मिलने की आशंका है।

क्या है मामला: दरअसल, अजीम प्रेमजी के फंड की निवेश इकाई प्रेमजी इन्वेस्ट ने एक खिलौना बनाने वाली कंपनी में बड़ी हिस्सेदारी खरीदी है। ये हिस्सेदारी बेंगलुरु की खिलौना बनाने वाली कंपनी माइक्रो प्लास्टिक्स में खरीदी है। प्रेमजी इन्वेस्ट के अलावा इस डील में निजी शेयर पूंजी निवेशक कंपनी एडीवी पार्टनर्स भी शामिल है। आपको बता दें कि माइक्रो प्लास्टिक्स हास्ब्रो और मैटल जैसे ब्रांडों के लिए खिलौने बनाती है।

माइक्रो प्लास्टिक्स के बेंगलुरू और आस पास में पांच कारखाने हैं। इसके संस्थापक और प्रबंध निदेशक विजेंद्र बाबू कंपनी में कुछ हिस्सेदारी बनाए रखेंगे और कंपनी के कारोबार के विस्तार में मदद करेंगे। हालांकि, अजीम प्रेमजी की कंपनी की ओर से इस अधिग्रहण के मूल्य की जानकारी नहीं दी गयी है। (ये पढ़ें-मुकेश अंबानी से ज्यादा है इन दो भाइयों की सैलरी, रिलायंस में मिली है बड़ी जिम्मेदारी)

मुकेश अंबानी से टक्कर: अजीम प्रेमजी की कंपनी ने ये डील ऐसे समय में की है जब रिलायंस के चेयरमैन खिलौना मार्केट में विस्तार की योजना बना रहे हैं। हाल ही में रिलायंस के एक अधिकारी ने बताया था कि घाटे में चल रही ब्रिटेन की कंपनी खिलौना ब्रांड हैमलेज ग्लोबल होल्डिंग्स लिमिटेड के नए सिरे से स्टोर्स खोलने की प्लानिंग कर रही है। (ये पढ़ें-इस कंपनी को हो गया 500 करोड़ का बड़ा नुकसान, मुकेश अंबानी ने लगाया है दांव)

रिलायंस भारत के साथ ही यूरोप, साउथ अफ्रीका और चीन में कंपनी के कई स्टोर्स खोलने जा रही है। आपको बता दें कि साल 2019 में मुकेश अंबानी ने इस कंपनी का अधिग्रहण किया था। साल 2019 में रिलायंस ने ब्रिटेन के खिलौना ब्रांड हैमलेज ग्लोबल होल्डिंग्स लिमिटेड को 6.79 करोड़ पाउंड या करीब 620 करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया था।

कितनी है दौलत: भारत के सबसे बड़े दौलतमंद अरबपति मुकेश अंबानी हैं तो वहीं अजीम प्रेमजी भी टॉप 3 की सूची में शामिल हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक दुनिया की रैंकिंग की बात करें तो मुकेश अंबानी 12वें सबसे दौलतमंद अरबपति हैं। ​ मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति करीब 75.1 बिलियन डॉलर है। अजीम प्रेमजी की दौलत 29.5 बिलियन डॉलर है और वह दुनिया के 49वें सबसे अमीर अरबपति हैं। लंबे समय बाद अजीम प्रेमजी टॉप 50 अरबपतियों के क्लब में शामिल हुए हैं।

Next Stories
1 ESIC स्कीमः किसी भी निजी अस्पताल में इलाज की है इजाजत, जान लीजिए सरकार के 2 नियम
2 इस कंपनी को हो गया 500 करोड़ का बड़ा नुकसान, मुकेश अंबानी ने लगाया है दांव
3 PM Kisan: आने वाली है एक और किस्त, आपने तो नहीं की ये गलती, वर्ना हो जाएगा बड़ा नुकसान
यह पढ़ा क्या?
X