ताज़ा खबर
 

मुकेश अंबानी ही नहीं, भारत के इस अरबपति ने भी लगाया है ब्रिटेन में दांव

मुकेश अंबानी की तरह एक और भारतीय कारोबारी हैं, जिन्होंने हाल ही में ब्रिटेन की एक कंपनी का अधिग्रहण किया है। ये विप्रो के मुखिया अजीम प्रेमजी हैं।

मुकेश अंबानी-अजीम प्रेमजी (Photo-Indian Express )

ब्रिटेन का मशहूर और आईकॉनिक कंट्री क्लब स्टोक पार्क अब भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी का हो गया है। करीब 300 एकड़ में बने इस क्लब को मुकेश अंबानी ने 592 करोड़ रुपये(5.70 करोड़ पाउंड) में खरीदा है।

यह पहली बार नहीं है जब मुकेश अंबानी ने किसी न किसी बहाने ब्रिटेन में दांव लगाया है। साल 2019 में मुकेश अंबानी ने ब्रिटेन की कंपनी खिलौना ब्रांड हैमलेज ग्लोबल होल्डिंग्स लिमिटेड का अधिग्रहण किया था। रिलायंस ने कंपनी को 6.79 करोड़ पाउंड या करीब 620 करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया था।

मुकेश अंबानी की तरह एक और भारतीय कारोबारी हैं, जिन्होंने हाल ही में ब्रिटेन की एक कंपनी का अधिग्रहण किया है। ये विप्रो के मुखिया अजीम प्रेमजी हैं। बीते मार्च के महीने में विप्रो की ओर से बताया गया था कि लंदन की कंपनी कैप्को को 1.45 अरब डालर (10,500 करोड़ रुपये) में खरीदेगी। कैप्को का मुख्यालय लंदन में है। भारतीय कंपनी द्वारा किसी कंपनी को खरीदने का सबसे बड़ा सौदा है।

कितनी है दौलत: मुकेश अंबानी भारत के सबसे बड़े दौलतमंद अरबपति हैं तो वहीं अजीम प्रेमजी भी टॉप 5 की सूची में शामिल हैं। वहीं, दुनिया की रैंकिंग की बात करें तो मुकेश अंबानी 13वें सबसे दौलतमंद अरबपति हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक​ मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति करीब 72 बिलियन डॉलर है। (ये पढ़ें-अडानी संभाल रहे हैं अंबानी का कारोबार)

अजीम प्रेमजी की बात करें तो संपत्ति के मामले में दुनिया के टॉप 60 अरबपतियों में शुमार हैं। अजीम प्रेमजी की दौलत 29 बिलियन डॉलर है और वह दुनिया के 52वें सबसे अमीर अरबपति हैं। आपको बता दें कि दान देने के मामले में अजीम प्रेमजी टॉप पर आते हैं। वहीं, मुकेश अंबानी की बात करें तो वो देश के तीसरे बड़े दानवीर माने जाते हैं। (ये पढ़ें-कर्ज देती थी अनिल अंबानी की ये दो कंपनियां, फिर कारोबार समेटने की आ गई नौबत)

लगातार निवेश कर रहा रिलायंस ग्रुप: रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले चार सालों के दौरान 3.3 अरब डॉलर के अधिग्रहण की घोषणा की है।इसमें रिटेल की 14%, टेक्नोलॉजी, मीडिया, और टेलीकॉम सेक्टर में 80% और एनर्जी सेक्टर में 6% हिस्सेदारी है। रिलायंस ने कहा है कि ब्रिटेन स्थित स्टोक पार्क उसके उपभोक्ता और हॉस्पिटैलिटी संपत्ति क्षेत्र का हिस्सा बनेगी। स्टोक पार्क कई बड़ी फिल्मों का हिस्सा रहा है। कई फिल्मों की शूटिंग होने की वजह से इस जगह को यूके का हॉलीवुड कहा जाता है। यहीं पर जेम्स बॉन्ड सीरीज की भी शूटिंग हुई है।

Next Stories
1 कोरोना काल में SBI ने शुरू की नई सुविधा, घर बैठे कर सकेंगे ये काम
2 शेयर बाजार में कोरोना का डर, लेकिन रामदेव की इस कंपनी के निवेशक हुए मालामाल
3 कोरोना काल में बड़े काम की ये दो सरकारी योजनाएं, 342 रुपये में मिलेगी 4 लाख की बीमा
ये पढ़ा क्या?
X