ताज़ा खबर
 

RIL AGM: मुकेश अंबानी की रिलायंस का नया रिकॉर्ड, यूं जुटा लिए 3.24 लाख करोड़ रुपये

मुकेश अंबानी ने बताया कि शेयर बेचकर या अन्य तरीकों से रिलायंस ने 3.24 लाख करोड़ रुपये की पूंजी जुटाई गई है, जो एक रिकॉर्ड है।

मुकेश अंबानी ने कई अहम ऐलान किए

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44वीं सालाना आम बैठक यानी एजीएम में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कई अहम ऐलान किए।

इसके साथ ही उन्होंने बीते एक साल की कंपनी के प्रदर्शन के बारे में जानकारी दी। मुकेश अंबानी ने बताया कि शेयर बेचकर या अन्य तरीकों से रिलायंस ने 3.24 लाख करोड़ रुपये की पूंजी जुटाई गई है, जो एक रिकॉर्ड है। मुकेश अंबानी ने शेयरधारकों को संबोधित करते हुए कहा कि कंपनी ने डिजिटल इकाई जियो प्लेटफॉर्म और ज्वाइंट वेंचर में शेयर की बिक्री, राइट्स इश्यू और एसेट्स मोनेटाइजेशन में हिस्सेदारी की बिक्री के जरिए ये रकम जुटाई।

10 सितंबर से जियोफोन नेक्स्ट: इसके साथ ही मुकेश अंबानी ने कहा कि गूगल, जियो द्वारा संयुक्त रूप से विकसित जियोफोन ‘नेक्स्ट’ जल्द बाजार में उपलब्ध होगा, जो वैश्विक स्तर पर सबसे किफायती स्मार्टफोन होगा। नया स्मार्टफोन जियो और गूगल के फीचर्स और ऐप से लैस होगा। अंबानी ने कहा, ‘‘नया स्मार्टफोन बेहद किफायती होगा और 10 सितंबर यानी गणेश चतुर्थी से बाजार में मिलने लगेगा।’’

इस स्मार्टफोन को भारतीय बाजार के लिए विशेष तौर पर बनाया गया है और इसमें बेहतरीन कैमरा और एंड्रायड अपडेट भी मिलेंगे। वहीं, इस मौके पर गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा, ‘‘यह फोन उन लाखों नए उपयोगकर्ताओं के लिए नई संभावनाएं खोलेगा जो पहली बार इंटरनेट का अनुभव करेंगे। गूगल क्लाउड और जियो के बीच एक नई 5जी साझेदारी एक अरब से अधिक भारतीयों को तेज इंटरनेट से जुड़ने में मदद करेगी।’’

ग्रीन एनर्जी पर फोकस: इसके अलावा मुकेश अंबानी ने ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में बड़े स्तर पर कदम रखने की घोषणा की। उन्होंने सौर फोटोवोल्टिक सेल, हरित हाइड्रोजन, बिजली स्टोरज बैटरी और फ्यूल सेल के मैन्युफैक्चरिंग को लेकर अगले तीन साल में बड़ी क्षमता के चार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने के लिये 75,000 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया।

उन्होंने कहा कि रिलायंस 1,00,000 मेगावाट सौर बिजली उत्पादन क्षमता लगाएगी। बता दें कि पिछले साल अंबनी ने कंपनी के लिए अगले 15 साल यानी 2035 तक शुद्ध रूप से शून्य कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य रखा था। (ये पढ़ें-मुकेश अंबानी से ज्यादा है इन दो भाइयों की सैलरी, रिलायंस में मिली है बड़ी जिम्मेदारी)

Next Stories
1 कैश नहीं तो गोल्ड देकर भी लोन चुकाने का है ऑप्शन, RBI ने दी ज्‍वेलर्स को बड़ी राहत
2 मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट गौतम अडानी की कंपनी के नाम, महाराष्ट्र सरकार ने दी मंजूरी
3 RIL 44th AGM: 5जी और अरामको डील पर हो सकते हैं बड़े ऐलान, रिटेल कारोबार पर फोकस की उम्मीद
ये पढ़ा क्या?
X