मुकेश अंबानी से ज्यादा है इन दो भाइयों की सैलरी, रिलायंस में मिली है बड़ी जिम्मेदारी

ये दोनों भाई निखिल और हितल मेसवानी हैं। इन दोनों भाइयों की रिलायंस इंडस्ट्रीज के कारोबार को बढ़ाने में काफी अहम भूमिका है।

mukesh ambani and cousins Nikhil, Hital R Meswani, mukesh ambani relationनिखिल और हितल मेसवानी का मुकेश अंबानी से चाचा-भतीजे का है रिश्ता (Photo-RIL, Indian Express )

देश के सबसे बड़े अरबपति की बात होती है तो रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का नाम शीर्ष पर आता है। मुकेश अंबानी देश ही नहीं बल्कि एशिया के भी सबसे दौलतमंद अरबपति हैं। हालांकि, मुकेश अंबानी की सैलरी उनके अपने ही रिश्तेदारों से कम है। दिलचस्प बात ये है कि ये रिश्तेदार भी रिलायंस इंडस्ट्रीज के लिए ही काम करते हैं और रिश्ते में भाई लगते हैं।

कौन हैं दोनों भाईः ये दोनों भाई निखिल और हितल मेसवानी हैं। इन दोनों भाइयों की रिलायंस इंडस्ट्रीज के कारोबार को बढ़ाने में काफी अहम भूमिका है। निखिल और हितल मेसवानी दोनों का मेहनताना 24 करोड़ रुपये पर है। एक साल पहले यह 20.57 करोड़ रुपये था। वहीं, मुकेश अंबानी ने वित्त वर्ष 2008-09 से सैलरी, अलाउंस और कमीशन मिलाकर अपने मेहनताने को सालाना 15 करोड़ रुपये पर बरकरार रखा हुआ है। आपको बता दें कि कोरोना को देखते हुए बीते वित्त वर्ष में मुकेश अंबानी ने अपना पूरा मेहनताना छोड़ने का फैसला किया था।

लंबे समय से रिलायंस में हैं मेसवानी बंधु: रिलायंस इंडस्ट्रीज की वेबसाइट के मुताबिक पेशे से केमिकल इंजीनियर रहे निखिल मेसवानी 1986 में रिलायंस में शामिल हुए थे। निखिल मेसवानी ने 1997 से 2005 के बीच में कंपनी के रिफाइनरी व्यवसाय को संभाला। वहीं, हितल मेसवानी भी ग्रुप में सक्रिय हैं और पेट्रोलियम रिफाइनिंग एवं मार्केटिंग संबंधी बिजनेस संभालते हैं। हितल मेसवानी अगस्त 1995 से रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

उन्होंने अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया से मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएशन किया है। उनके पिता रसिकलाल मेसवानी कंपनी के संस्थापक सदस्यों में से थे। (ये पढ़ें-कर्ज देती थी अनिल अंबानी की ये दो कंपनियां, फिर कारोबार समेटने की आ गई नौबत)

रिपोर्ट्स के मुताबिक रसिकलाल मेसवानी, मुकेश अंबानी की बुआ यानी धीरूभाई अंबानी की बहन त्रिलोचना बेन के बेटे थे । इस लिहाज से रसिकलाल मेसवानी और मुकेश अंबानी के बीच भाई का रिश्ता था। ऐसे में निखिल और हितल मेसवानी का मुकेश अंबानी से चाचा-भतीजे का रिश्ता हुआ।

कितनी है मुकेश अंबानी की संपत्तिः अगर मुकेश अंबानी के संपत्ति की बात करें तो 71.6 बिलियन डॉलर है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक मुकेश अंबानी दौलतमंद लोगों की सूची में 13वें स्थान पर हैं। आपको बता दें कि मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन के पद पर हैं और उनकी ये कंपनी मुख्यतौर पर पेट्रोकेमिकल्स, टेलीकॉम और रिटेल इंडस्ट्री में सक्रिय है।

Next Stories
1 कपालभाति कर रहे, फिर भी पेट कम नहीं हो रहा, जब बड़े कारोबारी पर रामदेव ने ली थी चुटकी
2 प्राइवेट कंपनियों को हिस्सेदारी बेचे ONGC, केंद्र सरकार ने तीसरी बार डाला दबाव!
3 अनिल अंबानी की कंपनी का एक और डिफॉल्ट, इन दो बैंकों को 12वीं बार नहीं दे सकी किस्त
ये पढ़ा क्या?
X