ताज़ा खबर
 

फेसबुक के बाद कई और ग्लोबल कंपनियां कर सकती हैं रिलायंस जियो में निवेश, मुकेश अंबानी ने दिए बड़े संकेत

अब रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की योजना यह है कि जियो के प्लेटफॉर्म्स को स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट कराया जाए। कंपनी ने अनुमान जताया है कि इस तिमाही के अंत तक वह 1 लाख करोड़ रुपये की पूंजी जुटाने में सक्षम हो जाएगी।

रिलायंस जियो में फेसबुक की तरह कई और ग्लोबल कंपनियां कर सकती हैं निवेश

रिलायंस जियो में हाल ही में फेसबुक ने 43,574 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इसके चलते रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को कर्जमुक्त कंपनी बनने की राह में बड़ी मदद मिली है। अब रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कहा है कि फेसबुक के साथ हुई इस डील का सफर यहीं खत्म नहीं होगा और कई अन्य ग्लोबल कंपनियां भी जियो में निवेश करने की इच्छुक हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने गुरुवार को कहा कि दुनिया की कई अन्य दिग्गज कंपनियों ने भी जियो में इसी तरह के निवेश की इच्छा जताई है। देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी ने 2016 में रिलायंस जियो की लॉन्चिंग की थी। फिलहाल यह कंपनी फेसबुक के निवेश के बाद 4.62 लाख करोड़ पूंजी वाली फर्म बन गई है।

अब रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की योजना यह है कि जियो के प्लेटफॉर्म्स को स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट कराया जाए। कंपनी ने अनुमान जताया है कि इस तिमाही के अंत तक वह 1 लाख करोड़ रुपये की पूंजी जुटाने में सक्षम हो जाएगी। गुरुवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कंपनियों के नतीजे पेश किए थे, जिनमें जियो ने भी बड़ा मुनाफा कमाया है। रिलायंस जियो को वित्त वर्ष 2019-20 में 14,363 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है और कुल रेवेन्यू 68,462 करोड़ रुपये रहा है।

राइट्स इश्यू से 53,125 करोड़ जुटाएगी कंपनी: रिलायंस इंडस्ट्रीज की बोर्ड मीटिंग में गुरुवार को राइट्स इश्यू के प्लान को भी मंजूरी दे दी गई। कंपनी ने राइट्स इश्यू के जरिए 53,125 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। कंपनी ने कहा है कि वह 1,257 रुपये के शेय़र जारी करेगी। इसका रेश्यो 1:15 रहेगा, इसका अर्थ यह होगा कि 15 शेयरों पर एक नया शेयर जारी किया जाएगा।

रिलायंस ने सैलरी कट का भी लिया है फैसला: कंपनी ने कोरोना वायरस के संकट के मद्देनजर लागत में कमी करने के मकसद से सैलरी में कटौती का भी फैसला लिया है। कर्मचारियों की सैलरी में 10 से 50 फीसदी तक की कटौती की गई है। हालांकि सालाना 15 लाख रुपये तक के पैकेज वालों को इस कटौती से छूट देने का फैसला लिया गया है।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 देश की टॉप 100 में से 27 कंपनियां कभी भी कर सकती हैं सैलरी कट का ऐलान, रेवेन्यू में जबरदस्त गिरावट की आशंका: स्टडी
2 रिलायंस इंडस्ट्रीज ने भी की सैलरी में कटौती, मुकेश अंबानी पूरे साल नहीं लेंगे वेतन, 15 लाख से कम पैकेज वालों को छूट