ताज़ा खबर
 

रिलायंस जियो ने 5G इंटरनेट मुहैया कराने के लिए की इजराइली कंपनी Airspan से पार्टनरशिप

रिलायंस इजराइली कंपनी एयरस्पैन के साथ मिलकर इस काम को पूरा करेगी।

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज समूह के मुखिया मुकेश अंबानी। (FILE PHOTO)

देशभर में फ्री 4जी इंटरनेट और कॉलिंग सर्विसिस मुहैया कराने वाला रिलायंस जियो अब जल्द ही 5जी इंटरनेट सर्विस लाने की तैयारी भी कर रहा है। रिलायंस इजराइली कंपनी एयरस्पैन के साथ मिलकर इस काम को पूरा करेगी। दोनों मिलकर 5जी इंटरनेट स्पीड मुहैया कराने के लिए स्मॉल सेल्स डिप्लॉय करेंगे। ये स्मॉल सेल्स 350 टेबाइट का डेटा कैरी करने में सक्षम होंगे और साथ ही ये सेल्स लगभग 5 मिलियन VoLTE कॉल्स भी हर दिन कैरी कर सकेंगे। इन सेल्स को डिप्लॉय करने के बाद नेटवर्क प्रोवाइडर हाई स्पीड इंटनेट, वॉइस और डिजिटल सर्विसिस दे सकेंगे। रिलायंस जियो के प्रसिडेंट मैथ्यू ओमन ने कहा, हम देश के लोगों की हाई स्पीड डेटा डिमांड को पूरा करने की कोशिशों में जुटे हैं। एयरस्पैन के साथ मिलकर हमने नए प्रॉडक्ट बनाए हैं जिससे 5जी इंटरनेट मुहैया कराई जा सकेंगी। भारी डेटा की मांग के चलते अब ज्यादातर कंपनियां 5जी की ओर बढ़ रही है। ऐसे सही रणनीति, डिजाइन, डेवलप्मेंट की जरूरत है। 5जी की जरूरत को पूरा करने की दिशा में जियो-एयरस्पैन पार्टनरशिप करेंगे।

गौरतलब है कि रिलायंस जियो ने देशभर में फ्री 4जी इंटरनेट सर्विसिस मुहैया कराई हैं। हाल ही में रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 21 फरवरी को अपनी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो की उपलब्धियां गिनाई थीं। उनके मुताबिक, 5 सितंबर, 2016 को लॉन्‍च होने वाली जियो की सेवाएं का इस्तेमाल अब देशभर में 10 करोड़ से ज्‍यादा लोग कर रहे हैं। इसके अलावा उन्‍होंने यह भी बताया कि भारत डाटा यूसेज के मामले में विश्‍व का नंबर एक देश बन चुका है। वहीं जियो के फ्री सेवाएं मुहैया कराने से भारत में कारोबार करने वाली ज्यादातर मोबाइल टेलिकॉम कंपनियों को कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। एयरटेल ने जियो के फ्री सर्विसिस मुहैया कराने को लेकर ट्राइ के खिलाफ टेलिकॉम डिसप्यूट ट्रिब्यूनल में अपील की थी। वहीं ऐसी ही अपील आदित्या बिरला ग्रुप की टेलिकॉम कंपनी आइडिया ने भी की थी।

वहीं रिलायंस जियो अपने ग्राहकों के लिए जियो प्राइम मेंबरशिप शुरू करने जा रहा है। इसके लिए ग्राहक 1 मार्च 2017 यानी से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। ग्राहक 99 रुपए देकर एक साल के लिए जियो प्राइम मेंबर बन सकते हैं और फिर उन्हें 1 अप्रैल से 303 रुपए का मासिक शुल्क देना होगा।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App