ताज़ा खबर
 

200 रुपए में 75GB 4जी डेटा के साथ 4500 मिनट देगा रिलायंस Jeo

रिलायंस जियो ने अपनी सस्ती 4जी सेवा से भारत में इंटरनेट की दुनिया बदलने की तैयारी पूरी कर ली है। इसका संकेत बुधवार को कंपनी के प्रमुख मुकेश अंबानी ने यहां दिए।

Author नई दिल्ली | May 7, 2016 10:58 AM
(Express Photo)

रिलायंस जियो ने अपनी सस्ती 4जी सेवा से भारत में इंटरनेट की दुनिया बदलने की तैयारी पूरी कर ली है। इसका संकेत बुधवार को कंपनी के प्रमुख मुकेश अंबानी ने यहां दिए। अंबानी ने दावा किया कि सेवा के पहले दिन से ही देश की 70 फीसदी आबादी इसके दायरे में आएगी और देश इंटरनेट रैंकिंग में 150वें से 10वें स्थान पर पहुंच जाएगा।

फिक्की फ्रेम्स 2016 के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन ने कहा कि उनके समूह ने इस पहल में 1.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया है, जो वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ा डिजिटल स्टार्टअप है। उन्होंने कहा कि पहले दिन से ही इस सेवा के दायरे में 70 प्रतिशत आबादी आएगी। यह सेवा काफी सस्ती होगी।

वर्ष 2017 तक देश में करीब 90 प्रतिशत लोगों को इसके दायरे में लाया जाएगा। अंबानी ने इस बहुप्रतीक्षित सेवा की वाणिज्यिक शुरुआत की तारीख नहीं बताई। लेकिन उद्योग सूत्रों का कहना है कि इस साल अप्रैल में इसकी औपचारिक शुरुआत हो सकती है और साल के अंत तक इसे पूरी तरह वाणिज्यिक रूप से उपभोक्ताओं के लिए पेश किया जा सकता है। कंपनी की योजना पहले 4जी सेवा की वाणिज्यिक शुरुआत पिछले साल दिसंबर में करने की थी। बाद में कंपनी ने इसे टाल दिया।

Read Also: Reliance Jio 4G: जानें, क्या है ऑफर, कैसे मिलेगा सिम

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष ने कहा कि 1.3 अरब लोगों के जीवन में बदलाव लाने के अवसर ने उन्हें दूरसंचार क्षेत्र में फिर उतरने के लिए प्रेरित किया। उन्हांेने कहा कि इस सदी में डिजिटलीकरण एक दिशा देने वाला रुख होगा। यदि आपके पास वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी डिजिटल टूल नहीं है, तो आप इसमें टिक नहीं सकते। आप बाधित हो जाएंगे और पीछे छूट जाएंगे। उद्योग के जानकारों का कहना है कि रिलायंस जिओ के वाणिज्यिक शुरुआत करने से प्रतिस्पद्धा बढ़ेगी जिससे 4जी सेवाएं 30 से 40 फीसदी तक सस्ती हो सकती हैं।

रिलायंस जियो महज 200 रुपये में 75 जीबी डाटा के साथ 4जी सीम की पेशकश कर सकती है जो तीन माह के लिए वैद्य होगा। इसमें 4,500 मिनट का टॉकटॉइम भी होगा। कंपनी अपने कर्मचारियों को यह प्लान बीते वर्ष दिसंबर में ही पेश कर चुकी है। इसी आधार पर क्रेडिट सुईस का मानना है कि उपभोक्ताओं को भी शुरुआती दौर में ऐसी ही योजना मिलेगी। रिलायंस जियो 800 रुपये में वाईफाई डोंगल दे सकती है।

मौजूदा समय में देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी एयरटेल और वोडफोन देश के चुनिंदा शहरों में 4जी सेवा दे रही है। रिलायंस जियो का मुकाबला इन्हीं से होगा।दुनिया डिजिटल हो रही है और नए दौर में प्रवेश कर रही है तो ऐसे में देश के 1.3 अरब लोगों को पीछे नहीं छोड़ा जा सकता।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App