5G पर मुकेश अंबानी से अलग दिखी सुनील मित्तल की सोच, बढ़ी हुई है Jio की टेंशन

मुकेश अंबानी ने अगले साल यानी 2021 की दूसरी छमाही में 5जी सर्विसेज शुरू करने के संकेत दिए हैं। हालांकि, सुनील मित्तल ने कहा कि कंपनी अगले दो-तीन साल में 5जी सर्विसेज मोबाइल ब्रॉडबैंड क्षेत्र की अगुवाई करेगी।

Mukesh Ambani, airtel, Sunil Mittal,मुकेश अंबानी और सुनील मित्तल

टेलीकॉम इंडस्ट्री की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस जियो के मालिक मुकेश अंबानी ने अगले साल यानी 2021 की दूसरी छमाही में 5जी सर्विसेज शुरू करने के संकेत दिए हैं। हालांकि, जियो की प्रतिद्वंदी एयरटेल के चेयरपर्सन सुनील मित्तल की सोच थोड़ी अलग है।

उन्होंने कहा कि कंपनी अगले दो-तीन साल में अगली पीढ़ी की 5जी सर्विसेज मोबाइल ब्रॉडबैंड क्षेत्र की अगुवाई करेगी। सुनील मित्तल ने ये बयान ऐसे समय में दिया है जब हाल ही में मासिक कनेक्शन के मामले में एयरटेल ने रिलायंस जियो को पीछे छोड़ा है। रिलायंस जियो की लॉन्चिंग के करीब 4 साल बाद पहली बार एयरटेल को ये सफलता मिली है। ऐसे में रिलायंस जियो की टेंशन बढ़ गई है।

मुकेश अंबानी ने क्या कहा? मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो देश में 5जी क्रांति की अगुवाई करेगी। उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि जियो 2021 की दूसरी छमाही में देश में 5जी क्रांति की अगुवाई करेगी। जियो का 5जी देश में विकसित नेटवर्क, हार्डवेयर और प्रौद्योगिकी उपकरणों पर टिका होगा। ‘‘जियो की 5जी सेवाएं आपके प्रेरित करने वाले आत्मनिर्भर भारत के दृष्टकोण के अनुरूप होंगी।’’ अंबानी ने कहा कि देश में आज भी 30 करोड़ ग्राहक 2जी में ‘फंसे’ है और उन्हें स्मार्टफोन में लाने के लिए नीतिगत हस्तक्षेप की जरूरत है। स्मार्टफोन के जरिये ये ग्राहक भी डिजिटल लेनदेन में सक्षम हो सकेंगे।

सुनील मित्तल ने क्या कहा? मित्तल ने कहा कि अब जबकि दुनिया 5जी के लिए तैयार हो रही है, उपकरणों के दाम नीचे आने लगे हैं। अब उपकरण पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। मुझे लगता है कि भारत दो-तीन साल में वैश्विक स्तर पर 5जी मानकों तथा पारिस्थितिकी तंत्र में हुए निवेश का लाभ उठाने की स्थिति में होगा।

कुल मोबाइल कनेक्शनों की संख्या के मामले में रिलायंस जियो 40.41 करोड़ ग्राहकों के साथ पहले स्थान पर बनी हुई है। वहीं भारती एयरटेल 32.66 करोड़ कनेक्शनों के साथ दूसरे स्थान पर है। आंकड़ों के अनुसार सितंबर, 2020 में भारती एयरटेल ने 37.7 लाख नए कनेक्शन जोड़े हैं। रिलायंस जियो ने 14.6 लाख नए ग्राहक बनाए हैं।

Next Stories
1 प्राइवेट हाथों में जाने वाली है BPCL, करीब 7.3 करोड़ ग्राहकों की LPG सब्सिडी का क्या होगा?
2 हेलिकॉप्‍टर कंपनी पवन हंस को बेचने की एक और कोशिश करेगी मोदी सरकार, 2 बार मिली है नाकामी
3 किसी भी निजी अस्पताल में इलाज करा सकेंगे ESIC लाभार्थी, अब इमरजेंसी में रेफर की जरूरत नहीं
यह पढ़ा क्या?
X