किसान आंदोलन में विरोध के बावजूद Jio को बड़ा मुनाफा, 1.50 करोड़ से अधिक नए ग्राहक भी जुड़े

इस साल के शुरुआती तीन महीने टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो के लिए काफी चैलेंजिंग रहे। इस दौरान किसान आंदोलन की वजह से कंपनी को विरोध का सामना करना पड़ा।

reliance jio, reliance newsकिसान आंदोलन की वजह से कंपनी को विरोध का सामना करना पड़ा। (Photo-Indian Express )

इस साल के शुरुआती तीन महीनों में तमाम विवादों के बावजूद मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने 1.54 करोड़ से अधिक ग्राहक जोड़े हैं। वहीं, मुनाफा भी 3 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का रहा है।

आपको बता दें कि इस साल के शुरुआती तीन महीने टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो के लिए काफी चैलेंजिंग रहे। इस दौरान किसान आंदोलन की वजह से कंपनी को विरोध का सामना करना पड़ा। पंजाब और हरियाणा में कंपनी के टावर को उखाड़े जाने की भी खबरें आईं। इसके खिलाफ रिलायंस जियो ने अलग-अलग मंचों का दरवाजा भी खटखटाया। यही नहीं, जियो ने अपनी प्रतिद्वंदी एयरटेल पर भी ग्राहकों को भड़काने का आरोप लगाया।

कितना हुआ मुनाफा: हाल ही में जियो की पैरेंट कंपनी रिलांयस इंडस्ट्रीज ने नतीजे जारी किए थे। इसमें बताया गया है कि कंपनी की टेलीकॉम इकाई जियो का मुनाफा मार्च 2021 को समाप्त चौथी तिमाही में सालाना आधार पर 47.5 प्रतिशत बढ़ा है। ये मुनाफा बढ़कर 3,508 करोड़ रुपये रहा। कंपनी ने बताया कि इस तिमाही में उसकी आय 19 प्रतिशत बढ़कर 18,278 करोड़ रुपये रही।

बयान के अनुसार कंपनी के ग्राहकों की संख्या 31 मार्च, 2021 की स्थिति के अनुसार 42.62 करोड़ रही। जियो प्लेटफार्म्स ने कहा कि 2020-21 की जनवरी-मार्च तिमाही में जियो की प्रति ग्राहक औसत आय (एआरपीयू) 138.2 रुपये रही। यह दिसंबर 2020 तिमाही की 151 रुपये प्रति ग्राहक आय के मुकाबले कम है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के मुताबिक कोविड-19 देश के लिए नई चुनौती लेकर आया है। ऐसे में जियो की टीम ग्राहकों को सुचारू सेवा सुनिश्चित करने के लिए समस्याओं के समाधान को लेकर काम कर रही है। (ये पढ़ें-इस कंपनी को हो गया 500 करोड़ का बड़ा नुकसान, मुकेश अंबानी ने लगाया है दांव)

हालांकि, मासिक आधार पर ग्राहकों को जोड़ने के मामले में लगातार एयरटेल सबसे आगे चल रही है। मतलब ये कि जियो से भी ज्यादा ग्राहक एयरटेल से जुड़ रहे हैं। लेकिन कुल ग्राहकों की संख्या के मामले में अब भी एयरटेल काफी पीछे है।

मार्केट कैपिटल में सबसे बड़ी कंपनी: आपको बता दें कि मार्केट कैपिटल के लिहाज से रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की सबसे बड़ी कंपनी है। बीते सप्ताह के दौरान ही रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का मार्केट कैपिटल 57,086.67 करोड़ रुपये बढ़कर 12,64,369.99 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इस मामले में रिलायंस को टक्कर टीसीएस से मिलती है लेकिन टाटा कंसल्टेंसी सविर्सिज का मार्केट कैपिटल सप्ताह के दौरान 26,411.23 करोड़ रुपये घटकर 11,23,919.77 करोड़ रुपये रह गया।

Next Stories
1 कोरोना काल में सरकार को मिली अच्छी खबर, जीएसटी कलेक्शन ने बनाया नया रिकॉर्ड
2 टाटा के खिलाफ फिर कानूनी लड़ाई के मूड में मिस्त्री, यहां हुआ है बड़ा नुकसान
3 घर खरीदारों को SBI का तोहफा, इतनी कम हो गई ब्याज दर
यह पढ़ा क्या?
X