ताज़ा खबर
 

RELIANCE JIO का रिचार्ज कराते वक्त रखें ध्यान, जानिए क्या है IUC और NO IUC प्लान

RELIANCE JIO: कंपनी ने इस फैसले के पीछ अन्य ऑपरेटर्स को दिए जा रहे है आईयूसी चार्ज को मुख्य वजह बताया। बहरहाल ट्राई जबतक आईयूसी के मामले में तस्वीर साफ नहीं कर देती तब तक जियो यूजर्स को वॉयस कॉलिंग के लिए चार्ज देना होगा।

Author नई दिल्ली | Updated: October 16, 2019 9:10 PM
जियो ने 9 अक्टूबर को घोषणा की थी कि जियो के अलावा अन्य किसी नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए आईयूसी चार्ज देना होगा। (फाइल फोटो/Reuters)

RELIANCE JIO: बीते हफ्ते रिलायंस जियो यजूर्स को कंपनी ने तगड़ा झटका देते हुए प्रति मिनट 6 पैसा लेने की घोषणा की। यह जियो के लॉन्च के बाद पहली बार था जब कंपनी ने वॉयस कॉलिंग के लिए चार्ज लेने का एलान किया। कंपनी ने इस फैसले के पीछ अन्य ऑपरेटर्स को दिए जा रहे है आईयूसी चार्ज को मुख्य वजह बताया।

बहरहाल ट्राई जबतक आईयूसी के मामले में तस्वीर साफ नहीं कर देती तब तक जियो यूजर्स को वॉयस कॉलिंग के लिए चार्ज देना होगा। बताया जा रहा है कि 21 दिसंबर 2019 तक तो यूजर्स को चार्ज देना ही होगा। कंपनी ने ग्राहकों के लिए आईयूसी प्लान की भी घोषणा है।

बहरहाल कंपनी के इस फैसले के बाद यूजर्स के बीच खासी नाराजगी सामने आ रही है। कंपनी को लग रहा है कि उनके इस फैसले से ग्राहकों में असंतोष का माहौल है। ग्राहकों का गुस्सा शांत करने के लिए कंपनी ने पहले तो 6 पैसा प्रति मिनट की दर से चार्ज लेने पर उतनी ही कीमत का इंटरनेट डाटा देने का एलान किया था।

अब खबर है कि कंपनी रिचार्ज करने पर ग्राहकों को अन्य नेटवर्क पर आउटगोइंग कॉल्स के लिए 30 आईयूसी मिनट दे रही है। मीडिया में जारी खबरों के मुताबिक कंपनी गुरुवार यानि 17 अक्टूबर तक नए रिचार्ज पर यह ऑफर दे रही है।

हालांकि कंपनी की तरफ से इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है लेकिन रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि जियो ने एसएमएस के जरिए ग्राहकों को इस बारे में सूचित भी किया है। कंपनी के इस फैसले से जियो यूजर्स को थोड़ी राहत जरूर मिल रही है।

मालूम हो कि जियो ग्राहकों को मौजूदा समय में दो तरह के रिचार्ज प्लान बेच रही है। पहला तो आईयूसी और दूसरा है नो आईयूसी प्लान। कंपनी ने कहा है कि आईयूसी प्लान किसी भी ग्राहक के लिए अनिवार्य नहीं है यानि कि ग्राहक अपने मुताबिक दोनों में से कोई प्लान चुन सकते हैं।

आईयूसी प्लान के तहत ग्राहकों को अन्य नेटवर्क्स पर ऑउटगोइंग कॉल करने की सुविधा मिलती है। वहीं अगर ग्राहक सिर्फ जियो नंबर पर ही कॉल करना चाहते हैं तो वह नो आईयूसी प्लान खरीद सकते हैं। आईयूसी प्लान की कीमत 10 रुपए से लेकर 1,000 रुपए तक है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 दान देने में MUKESH AMBANI से भी आगे है यह भारतीय अरबपति! तीसरे नंबर पर हैं RELIANCE INDUSTRIES प्रमुख
2 7th Pay Commission: 14 लाख कर्मचारियों को योगी आदित्यनाथ सरकार से सौगात, देगी बोनस