ताज़ा खबर
 

Jio का बाजार पर दूसरे दिन भी रहा असर, आइडिया को 4,500 करोड़ रुपए की चपत

शुक्रवार सुबह 11 बजे के लगभग आइडिया सेल्युलर के शेयरों में 2.5% और भारती एयरटेल के शेयर्स में 0.2% की गिरावट दर्ज की गई। वहीं निफ्टी सूचकांक सपाट स्तर पर था।

Author नई दिल्ली | September 2, 2016 6:05 PM
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतिकात्मक तौर पर। (फाइल फोटो)

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी द्वारा गुरुवार को लॉन्च की गई रिलायंस जियो सर्विस का शेयर बाजार पर, खासतौर से टेलिकॉम कंपनियों पर व्यापक असर देखने को मिला। बाजार विश्लेषको की उम्मीद के उलट अन्य टेलिकॉम कंपनियों को अनुमान से कहीं ज्यादा नुकसान झेलना पड़ा है।

जियो सर्विस की लॉन्चिंग के बाद से दो दिनों में आदित्य बिड़ला ग्रुप की कंपनी आइडिया सेल्युलर की मार्केट वैल्यू में 4,500 करोड़ रुपए की गिरावट दर्ज की गई है। शुक्रवार सुबह 11 बजे के लगभग आइडिया सेल्युलर के शेयरों में 2.5% और भारती एयरटेल के शेयर्स में 0.2% की गिरावट दर्ज की गई। वहीं निफ्टी सूचकांक सपाट स्तर पर था।

एक रिपोर्ट में जेपी मॉर्गन के विश्लेषक विजू जॉर्ज ने कहा,’रिलायंस जियो का फ्री वॉइस कॉलिंग प्लान उसकी प्रतिस्पर्धी कंपनियों के प्लान से कहीं ज्यादा आकर्षक है। रिलायंस जियो ने टेलिकॉम इंडस्ट्री में डाटा और टैरिफ प्राइसिंग को लेकर युद्ध छेड़ दिया है और इसके नतीजे हमारे अनुमान से कहीं ज्यादा दूरगामी होंगे।’

Read Also: राजन और समय चाहते थे पर सरकार से बात नहीं बनी

मुकेश अंबानी द्वारा रिलायंस जियो प्लान्स की घोषणा के बाद शुक्रवार को प्रतिस्पर्धी कंपनी आइडिया संल्युलर के शेयर्स में 3.4% तक की गिरावट आई। इससे पहले गुरुवार को इसमें 10.5% की गिरावट दर्ज की गई थी। इसके अलावा भारत की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल के शेयर्स में भी गुरुवार को 6% की गिरावट दर्ज की गई, जबकि शुक्रवार को इसमें 1.4% की गिरावट दर्ज की गई।

Read Also: राहुल गांधी के काफिले को अमेठी में 150 महिलाओं ने रोका, रखी यह मांग

एक अन्य बाजार विश्लेषक सुनील तिरुमाला ने का कहना है,’हमें जियो की लॉन्चिंग से टेलिकॉम कंपनियों के शेयर्स में गिरावट आने का अंदाजा पहले से ही था। लेकिन, यह हमारे अनुमान से कहीं ज्यादा नुकसानदेह साबित हो रहा है।’ तिरुमाला ने आगे कहा कि यदि जियो का टैरिफ प्लांस लोगों के आकर्षण का केंद्र बना रहा तो यह भविष्य में अन्य टेलिकॉम कंपनियों द्वारा वॉइस कॉल और डेटा प्लान की साझा सर्विस शुरू करने का दरवाजा खोल देगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App