ताज़ा खबर
 

जियो ने दिलाई कामयाबी, इस शख्स को पछाड़कर एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अंतर्गत आने वाली रिफाइनिंग से लेकर टेलिकॉम कंपनी तक के शेयरों में रिकॉर्ड बढ़त देखने को मिली है
रिलायंस इंडस्ट्रीज के मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी।

हॉन्गकॉन्ग के बिजनेमैन ली का-शिंग को पछाड़ते हुए मुकेश अंबानी एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। बताया जा रहा है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को हाल ही में लॉन्च किए गए सस्ते 4जी फीचर फोन का फायदा मिला है। फोन के लॉन्च होने के बाद से कई निवेशकों ने कंपनी पर भरोसा जताया है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अंतर्गत आने वाली रिफाइनिंग से लेकर टेलिकॉम कंपनी तक के शेयरों में रिकॉर्ड बढ़त देखने को मिली है जिस वजह से अंबानी की संपत्ति में इस साल 12.1 बिलियन डॉलर (करीब 77 हजार करोड़ रुपए) का इजाफा हुआ है।

मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 35.2 बिलियन डॉलर हो गई है। मुकेश अंबानी के बाद तीसरे नंबर पर पहुंच चुके ली का-शिंग की कुल संपत्ति 33.3 बिलियन डॉलर ही रह गई।  बता दें कि अलीबाबा ग्रुप के मालिक जैक मा एशिया के सबसे अमीर शख्स हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी साल 2008 से 2012 तक एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे। हालांकि चीन के जैक मा और हॉन्गकॉन्ग के ली ने उन्हें पीछे छोड़ दिया था।

अंबानी ने पिछले महीने ही रिलायंस जियो का 4जी फीचर फोन लॉन्च किया है, जो 1500 रुपए की सिक्योरिटी कीमत पर मिलेगा। माना जा रहा है कि इससे भी जियो का मार्केट बेस बढ़ेगा। मुकेश अंबानी जियो में अबतक 31 बिलियन डॉलर का निवेश कर चुके हैं। कंपनी की 90 फीसद कमाई पेट्रोकेमिकल, रिफाइनिंग से हो रही है।

40 सालों में 10 हजार गुणा बढ़ा मुनाफा:

अंबानी ने 40वीं जनरल मीटिंग में शेयरधारकों को बताया था कि एक कपड़ा स्टार्ट अप कंपनी के रूप में शुरुआत करने वाली रिलांयस इंडस्ट्रीज का मुनाफा 40 साल की लंबी अवधि में 3 करोड़ रुपए से बढ़कर 30,000 करोड़ रुपये हो चुका है। अंबानी ने कहा था कि साल 1977 में कंपनी में कुल 3,500 कर्मचारी थे जो आज बढ़कर दुनियाभर में 2,50,000 हो गए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.