ताज़ा खबर
 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के लिए दुधारू गाय बना जियो, जुटाया 1 लाख करोड़ रुपये का निवेश, ग्रुप को कर्ज मुक्त करने में मिलेगी मदद

मुकेश अंबानी ने कंपनी की 42वीं जनरल मीटिंग में बढ़ते कर्ज को लेकर कहा था कि मार्च, 2021 तक रिलायंस इंजस्ट्रीज को पूरी तरह से कर्ज मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है।

mukesh ambaniरिलायंस जियो के जरिेए कर्ज मुक्त होने की राह पर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड

रिलायंस जियो को 7 सप्ताह के अंदर ही 8वां बड़ा निवेश हासिल हुआ है। कंपनी में अब अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी ने 5,683.5 करोड़ रुपये के निवेश का फैसला लिया है। इस तरह से कंपनी को अब तक करीब एक लाख करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट हासिल हुआ है। फेसबुक, विस्टा, जनरल अटलांटिक, सिल्वर लेक, केकेआर, मुबाडला, अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी के जरिए कंपनी को 97,885.65 करोड़ रुपये का निवेश हासिल किया है। इस तरह से रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड अपने कर्ज को चुकाने की ओर आगे बढ़ रही है। मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली इस कंपनी पर 1,54,478 करोड़ रुपये की रकम हासिल हुई है।

अब कंपनी एक लाख करोड़ रुपये का निवेश हासिल करके लगभग दो-तिहाई कर्ज चुकाने की स्थिति में आ गई है। बीते साल मुकेश अंबानी ने कंपनी की 42वीं जनरल मीटिंग में बढ़ते कर्ज को लेकर कहा था कि मार्च, 2021 तक रिलायंस इंजस्ट्रीज को पूरी तरह से कर्ज मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। इससे पहले मुकेश अंबानी ने सऊदी कंपनी अरामको के जरिए निवेश हासिल करने की योजना तैयार की थी, लेकिन तेल मार्केट में हाहाकार मचने की वजह से यहग डील खटाई में पड़ गई थी।

यह दिलचस्प है कि 2016 में रिलायंस जियो को मुकेश अंबानी ने जब लॉन्च किया था, तब बड़े पैमाने पर डिस्काउंट और ऑफर्स पेश किए थे। इसके चलते कंपनी घाटे की स्थिति में थी, लेकिन अब यह कंपनी ही इतनी दुधारू हो गई है कि पूरी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का कर्ज इसमें निवेश के जरिए ही पूरा हो सकता है। फिलहाल रिलायंस जियो की इन्वेस्टमेंट वैल्यू 4.91 लाख करोड़ रुपये तय की गई है। इसके अलावा इंटरप्राइज वैल्यू 5.16 लाख करोड़ रुपये तय की गई थी।

कंपनी को अकेले फेसबुक से ही 43,574 करोड़ रुपये की रकम हासिल हुई है। इसके अलावा विस्टा ने 11,367 करोड़ रुपये और केकेआर ने भी इतनी ही रकम के निवेश का फैसला लिया है। तीसरे नंबर पर मुबाडला कंपनी है, जिसने 9,093 करोड़ रुपये रिलायंस जियो में डाले हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अनलॉक का असर: शहरों में तेजी से कम हो रही बेरोजगारी की दर, गांवों में अब भी खराब हैं हालात
2 रकम निकालने में है कोरोना का डर? बिना कार्ड के एटीएम से निकाल सकते हैं पैसा, जानें- क्या है तरीका
3 नौकरी गंवाने वाले 25,000 से कम वेतन वालों को सरकार दे कैश मदद, लोन के ब्याज को भी करे माफ: उदय कोटक
IPL 2020 LIVE
X