X

रिलायंस जियो ग्राहकों को अगर इस वजह से है बिल आने का डर तो इसमें नहीं है कोई सच्चाई

वेलकम ऑफर उपभोक्ताओं की माय जियो ऐप में लिखा आ रहा है, "अनलिमिटेड डेटा, एसएमएस और अन्य सुविधाओं का लाभ 31 दिसंबर 2016 तक लीजिए।"

1 सितंबर को कमर्शियल लॉन्चिंग की शुरुआत करने वाली रिलायंस जियो ने ग्राहकों को 31 दिसंबर 2016 तक के लिए वेलकम ऑफर की शुरुआत की थी। ऑफर के तहत ग्राहकों को अनलिमिटेड 4जी डेटा, अनलिमिटेड वॉयस व वीडियो कॉलिंग, एसएमएस और जियो सब्सक्रिप्शन जैसी सुविधाएं मुफ्त में दी गई थीं। इसके बाद मुकेश अंबानी ने 1 दिसंबर को एक नए ऑफर का एलान किया जिसे “जियो हैप्पी न्यू ऑफर” नाम दिया गया। हैप्पी न्यू ऑफर 4 दिसंबर से शुरू हुआ और इसके तहत 31 मार्च 2017 तक मुफ्त सुविधाएं दी गई हैं। हालांकि वेलकम ऑफर का लाभ ले रहे उपभोक्ताओं की माय जियो ऐप में लिखा आ रहा है, “Enjoy Unlimited Data, SMS & content till 31 Dec 2016” यानी तक अनलिमिटेड डेटा, एसएमएस और अन्य सुविधाओं का लाभ 31 दिसंबर 2016 तक लीजिए।

सता रहा बिल का डर:

रिलायंस जियो ग्राहकों को लगातार आ रही खबरों के बाद से बिल आने का डर सताने लगा है। यह अफवाह गर्म है कि जिन लोगों का वेलकम ऑफर 31 दिसंबर के बाद खत्म हो रहा है उन्हें 1 जनवरी के बाद से बिल भरना होगा। हालांकि आपको बता दें कि इस बात में कोई भी सच्चाई नहीं है। बिल सिर्फ पोस्टपेड ग्राहकों को 31 मार्च के बाद ली गई सर्विस के लिए भरना होगा। प्रीपेड ग्राहक 31 मार्च के बाद रिचार्ज के जरिए जियो की सुविधाएं ले सकेंगे।

क्या है मैसेज की सच्चाई:

दरअसल जिन लोगों ने 4 दिसंबर के बाद रिलायंस जियो का नया कनेक्शन लिया है उन्हें “जियो हैप्पी न्यू ऑफर” का लाभ तभी से मिलना शुरू हो गया है। लेकिन जो उपभोक्ता वेलकम ऑफर का इस्तेमाल कर रहे हैं उनका ऑफर 31 दिसंबर को खत्म हो जाएगा, इसलिए MyJio ऐप में वह मैसेज दिखाई दे रहा है। हालांकि उपभोक्ताओं को चिंता करने की इसलिए जरूरत नहीं है क्योंकि 1 जनवरी से ऐसे यूजर्स को ऑटोमेटिकली जियो हैप्पी न्यू ऑफर का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। इस तरह जियो के सभी ग्राहकों के लिए 31 मार्च तक सभी सुविधाएं फ्री हैं और बिल केवल उसके बाद ली गई सुविधाओं के लिए पोस्टपेड ग्राहकों को ही भरना होगा।

कैसे पहचानें जियो कनेक्शन प्रीपेड है या पोस्टपेड:

–  सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की Myjio App में जाएं।

अगले स्टेप में आपको जियो अकाउंट की पूरी डीटेल आ जाएगी। यहां अगर सबसे ऊपर लिखा है Balance और नीचे Recharge का ऑप्शन दिया होगा तो आपका सिम प्रीपेड है। (Photo: Jansatta.com/Vishal Ahlawat) अगर आपकी जियो ऐप में Balance की जगह Unbillied Amount और Recharge की जगह View Bill लिखा है तब आपका जियो सिम पोस्टपेड है।