लंदन शिफ्ट नहीं होने जा रहा मुकेश अंबानी का परिवार, रिलायंस ने किया साफ- स्टोक पार्क में बन रहा गोल्फ रिसॉर्ट

लंदन के बकिंगघमशायर में स्थित 300 एकड़ की आलीशान प्रॉपर्टी खरीदने के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि अंबानी परिवार वहां शिफ्ट हो सकता है। अब इस बारे में आधिकारिक बयान सामने आ गया है।

Mukesh Ambani London Home
रिलायंस ने अंबानी परिवार के लंदन शिफ्ट होने की खबरों का खंडन किया है। (Source: Akararchitecture)

सबसे अमीर भारतीय व्यक्ति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और उनका परिवार लंदन में नहीं शिफ्ट हो रहा है। अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने इससे जुड़े कयासों को खारिज करते हुए साफ किया है कि लंदन स्थित प्रॉपर्टी में घर नहीं बल्कि रिसॉर्ट बनाने का काम चल रहा है।

रिलायंस ने बयान जारी कर किया खंडन

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ईमेल के माध्यम से शुक्रवार (पांच नवंबर) देर शाम जारी एक बयान में कहा कि लंदन में अंबानी परिवार के रहने की खबरें बेबुनियाद हैं। एक अखबार में हाल ही में छपी खबर के बाद लोग कयास लगा रहे हैं कि अंबानी परिवार लंदन स्थित स्टोक पार्क (Stoke Park) में रहने जा रहा है। ये कयास अनुचित और बेबुनियाद हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने यह भी साफ किया कि अंबानी या उनके परिवार की लंदन अथवा दुनिया के किसी भी अन्य शहर में रीलोकेट या शिफ्ट होने की कोई योजना नहीं है।

300 एकड़ के मैंशन में शिफ्ट होने के थे कयास

आपको बता दें कि ब्रिटेन के एक अखबार में छपी खबर के बाद अंबानी के लंदन में दूसरा घर बनाने के कयास तेज हो गए थे। मीडिया रपटों में कहा जा रहा था कि अंबानी परिवार ने एंटीलिया (Antilia) में लॉकडाउन बिताने के बाद ओपन स्पेस की कमी महसूस की। इसके चलते ही लंदन के बकिंघमशायर में स्थित 300 एकड़ के मैंशन स्टोक पार्क को खरीदा गया है। इन खबरों में यह भी दावा किया था कि अंबानी परिवार अगले साल अप्रैल तक स्टोक पार्क में शिफ्ट हो सकता है।

गोल्फ-स्पोर्ट्स रिसॉर्ट बनेगा स्टोक पार्क

रिलायंस समूह की कंपनी आरआईआईएचएल (RIIHL) ने इसी साल की शुरुआत में 592 करोड़ रुपये में खरीदा था। रिलायंस का कहना है कि लंदन की इस हेरिटेज प्रॉपर्टी को प्रीमियर गोल्फिंग एंड स्पोर्टिंग रिसॉर्ट (Premier Golfing and Sporting Resort) के तौर पर विकसित करने के उद्देश्य से खरीदा गया है। इसे लेकर प्लानिंग के सारे गाइडलाइंस और स्थानीय नियमों व कानूनों का पूरी तरह से पालन किया जा रहा है। कंपनी ने स्टोक पार्क के अधिग्रहण से अपने कंज्यूमर बिजनेस में तेजी आने की उम्मीद जाहिर की। इससे वैश्विक स्तर पर भारत की हॉस्पिटलिटी इंडस्ट्री की उपस्थिति मजबूत होने की भी उम्मीद है।

इसे भी पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला ने दिवाली के दिन एक घंटे में कर ली 100 करोड़ की कमाई, जानें कैसे

100 साल से भी पुरानी है यह हेरिटेज प्रॉपर्टी

लंदन का स्टोक पार्क 100 साल से भी अधिक पुराना है। इस प्रॉपर्टी में कई एकड़ों का ओपन ग्रीन स्पेस है। इसे 1908 में प्राइवेट प्रॉपर्टी के तौर पर डेवलप किया गया था, जिसे बाद में कंट्री क्लब बना दिया गया था। इस आलीशान मैंशन में जेम्स बांड (James Bond) सीरिज की सिनेमा भी शूट की जा चुकी है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट