ताज़ा खबर
 

मुकेश अंबानी की रिलायंस का ब्रिटेन में नया दांव, 592 करोड़ रुपये में की ये डील

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ब्रिटेन के प्रतिष्ठित कंट्री क्लब और लक्जरी गोल्फ रिसार्ट, स्टोक पार्क को 5.70 करोड़ पाउंड (करीब 592 करोड़ रुपये) में खरीद लिया है।

mukesh ambani, relianc, mukesh ambani newsरिलायंस इंडस्ट्रीज ने ब्रिटेन में एक नया दांव लगाया है (Photo-Indian Express )

Reliance industries, Mukesh Ambani, Mukesh Ambani News: उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने ब्रिटेन में एक नया दांव लगाया है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ब्रिटेन के प्रतिष्ठित कंट्री क्लब और लक्जरी गोल्फ रिसार्ट, स्टोक पार्क को 5.70 करोड़ पाउंड (करीब 592 करोड़ रुपये) में खरीद लिया है। रिलायंस का यह अधिग्रहण उसके आबरॉय होटल और मुंबई में उसके द्वारा विकसित की जा रही, होटल व्यवस्थित आवासीय सुविधाओं में किये गये मौजूदा अधिग्रहण के साथ हो रहा है।

चार सालों के दौरान 3.3 अरब डॉलर का अधिग्रहण: रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले चार सालों के दौरान 3.3 अरब डॉलर के अधिग्रहण की घोषणा की है। इसमें से 14 प्रतिशत खुदरा क्षेत्र में किया गया, 80 प्रतिशत प्रौद्योगिकी, मीडिया और दूरसंचार क्षेत्र में वहीं शेष छह प्रतिशत निवेश ऊर्जा क्षेत्र में किया गया है। रिलायंस ने कहा है कि ब्रिटेन स्थित स्टोक पार्क उसके उपभोक्ता और हॉस्पिटैलिटी संपत्ति क्षेत्र का हिस्सा बनेगी। कंपनी ब्रिटेन के बकिंघमशायर में एक होटल और गोल्फ कोर्स की मालिक है।

आपको बता दें कि साल 2019 में मुकेश अंबानी ने ब्रिटेन की कंपनी खिलौना ब्रांड हैमलेज ग्लोबल होल्डिंग्स लिमिटेड का अधिग्रहण किया था। रिलायंस ने हैमलेज ग्लोबल होल्डिंग्स लिमिटेड को 6.79 करोड़ पाउंड या करीब 620 करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया था। बिजनेस स्टैंडर्ड की खबर के मुताबिक रिलायंस भारत के साथ ही यूरोप, साउथ अफ्रीका और चीन में कंपनी के कई स्टोर्स खोलने जा रही है।

हैमलेज ग्लोबल की स्‍थापना साल 1760 में हुई थी। यह दुनिया की सबसे पुरानी और बड़ी रिटेलर खिलौना कंपनी है। इस कंपनी की स्‍थापना विलियम हैमलेज ने की थी। इस कंपनी के स्‍टोर अलग-अलग तरह के 50 हजार से ज्‍यादा खिलौना बेचते हैं। (ये पढ़ें-अडानी संभाल रहे हैं अंबानी का कारोबार)

दुनिया के 13वें सबसे अमीर शख्स हैं अंबानी: रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी भारत के सबसे अरबपति शख्स हैं। वहीं दुनिया के सबसे दौलतमंद अरबपतियों की सूची में 13वें स्थान पर हैं। मुकेश अंबानी की दौलत 71.5 बिलियन डॉलर के करीब है। अगर रिलायंस इंडस्ट्रीज की बात करें तो कंपनी का मार्केट कैपिटल 12,07,029 करोड़ रुपये है।

वहीं, शेयर भाव की बात करें तो 1905 रुपये के स्तर पर है। रिलायंस इंडस्ट्रीज मुख्य तौर पर पेट्रोकेमिकल्स, रिटेल और टेलीकॉम मार्केट में कारोबार करती है। (ये पढ़ें-कर्ज देती थी अनिल अंबानी की ये दो कंपनियां, फिर कारोबार समेटने की आ गई नौबत)

Next Stories
1 कोरोना काल में कैशलेस क्लेम नहीं दे रही हैं बीमा कंपनिया! निर्मला सीतारमण ने दिया ये आदेश
2 रतन टाटा के भरोसेमंद हैं चंद्रशेखरन, संभाल रहे टाटा समूह की सबसे बड़ी जिम्मेदारी
3 बिकने वाली है डिफेंस में सक्रिय अनिल अंबानी की कंपनी, जानिए कौन लोग देख रहे हैं कारोबार
यह पढ़ा क्या?
X