ताज़ा खबर
 

रेटिंग एजेंसी ने रिलायंस को दिया अंडरपरफॉर्मिंग का टैग, जानिए मुकेश अंबानी की कंपनी को लेकर दी क्या राय

बता दें कि मुकेश अंबानी की अगुवाई में ऑयल से लेकर टेलिकॉम सेक्टर तक में दखल रखने वाली कंपनी के मुनाफे में 15 पर्सेंट तक की गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि दूरसंचार जैसे उपभोक्ता संबंधी कार्यक्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन जारी है।

mukesh ambaniरिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी

रेटिंग एजेंसी Macquarie ने मुकेश अंबानी के रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह की रेटिंग को अंडरपरफॉर्म की रेंटिंग दी है। ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म ने रिलायंस के शेयर का प्राइस टारगेट 1,320 रुपये फिक्स किया है। यह शुक्रवार को रिलायंस के शेयर के एनएसई में क्लोजिंग प्राइस 2,054 रुपये से 36 फीसदी कम है। Macquarie Research ने अपनी एक रिपोर्ट में कंहा, ‘अगले 1 से 2 साल की बात करें तो हम इस बात से सहमत हैं कि भारत में डिजिटल बिजनेस लॉन्ग टर्म में ग्रोथ कर सकता है, लेकिन रिलायंस के लिए रिटेल समेत कई सेक्टरों में अपने को स्थापित करना थोड़ा चुनौतीपूर्ण होगा। कमाई से लेकर कैश फ्लो तक का हमारा अनुमान मीनिंगफुल है।’

रिपोर्ट में कहा गया है कि हम आरआईएल के फिस्कल ईयर 2022 ईपीएस को 20 प्रतिशत तक होने का अनुमान लगाते हैं। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि रिलायंस की रिफाइनिंग और केमिकल मार्जिन में धीमी रिकवरी, ARPU हाइक की धीमी गति, JioMart को कम रीटेल मार्जिन, रिटेल में अधिक प्रतिस्पर्धा, रिटेल के लिए अधिक कार्यशील पूंजी के साथ-साथ जियो व रीटेल के लिए अधिक कैपेक्स, और उच्च अल्पसंख्यक हितों के रूप में बताया गया है।’

बता दें कि मुकेश अंबानी की अगुवाई में ऑयल से लेकर टेलिकॉम सेक्टर तक में दखल रखने वाली कंपनी के मुनाफे में 15 पर्सेंट तक की गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि दूरसंचार जैसे उपभोक्ता संबंधी कार्यक्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन जारी है। जुलाई-सितंबर तिमाही में रिलायंस का कुल लाभ 9,567 करोड़ रुपये रहा, जबकि एक साल पहले यह 11,262 करोड़ रुपये था। गौरतलब है कि कंपनी के मुनाफे में गिरावट के चलते शेयर बाजार में नकारात्मक ट्रेंड देखने को मिल रहा है और सोमवार को शेयर में बड़ी गिरावट देखने को मिली।

यही नहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में बड़ी गिरावट की वजह से मुकेश अंबानी की दौलत में भी कमी दर्ज की गई है। ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स के मुताबिक मार्च के बाद पहली बार मुकेश अंबानी की संपत्ति में इतनी बड़ी गिरावट आई है। उनकी दौलत अब 73 अरब डॉलर के करीब है।

Next Stories
1 अडानी का जिक्र कर राहुल गांधी का मोदी सरकार पर तंज, विकास तो हो रहा है, लेकिन पूंजीपति मित्रों का
2 कर्ज से नहीं उबर पा रहे अनिल अंबानी, अब इन कंपनियों को बेचने का लिया फैसला, मुनाफे वाली फर्म भी शामिल
3 HDFC बैंक को खड़ा करने वाले पहले सीईओ आदित्य पुरी अब इस संस्था से जुड़े, जानें- करेंगे क्या काम
आज का राशिफल
X