ताज़ा खबर
 

मुकेश अंबानी की कंपनी प्रतिबंधों से बचकर वेनेजुएला को बेच रही तेलः रिपोर्ट

मुकेश अंबानी की कंपनी के अमेरिकी प्रतिबंध के बीच वेनेजुएला को तेल बेचने की खबर आई है। बिजनेस से जुड़े सूत्रों का कहना है कि हाल ही में कंपनी की तरफ से दक्षिण अमेरिकी देश को ईंधन की सप्लाई की गई है।

आरआईएल के प्रमुख मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। (फोटोः आरआईएल फेसबुक पेज)

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज अमेरिकी प्रतिबंध से बचते हुए वेनेजुएला को भारत और यूरोप से वेनेजुएला को तेल बेच रही हैं। यह जानकारी इस बिजनेस से जुड़े सूत्रों और रेफिनिटिव एकोन डाटा ने दी है। रिलायंस अपनी अमेरिकी सहायक कंपनी के जरिये वेनेजुएला को एल्किलिट, डायल्यूएंट नफाता और अन्य ईंधन की आपूर्ति कर रहा है।

इससे पहले अमेरिका ने जनवरी में प्रतिबंध लगाए थे। इस प्रतिबंध का उद्देश्य ओपेक देशों द्वारा वेनेजुएला को तेल बिक्री पर अंकुश लगाना था। इसमें वेनेजुएला की सरकारी कंपनी पीडीवीएसए से बिजनेस करने पर रोक लगाई गई थी। सूत्रों और डाटा के अनुसार हाल के सप्ताह में भारतीय कंपनी की तरफ से कम से कम तीन वेसल्स रिफाइंड प्रोडक्ट्स वेनेजुएगा को सप्लाई किया गया।

साथ ही एक अन्य वेसल के जरिये गैसोलीन इस दक्षिण अमेरिकी देश को भेजे जाने की उम्मीद है। रॉयटर्स के भेजे ई-मेल में आरआईएल के प्रवक्ता ने कहा, रिलांयस प्रतिबंधों का पालन करती है और करती रहेगी। कंपनी संबंधित अथॉरिटी के साथ मिलकर काम करेगी। प्रवक्ता ने यह भी कहा कि वेनेजुएला को भेजे जाने वाले प्रोडक्ट्स की सप्लाई और क्रूड ऑयल में बढ़ोतरी नहीं की गई है।

रिलायंस मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली भारतीय कंपनी है। कंपनी का अमेरिकी फाइनेंसियल सिस्टम में अच्छा दखल है। रिलायंस यहां अपनी सहयोगी कंपनी के जरिये तेल, दूरसंचार क्षेत्र में बिजनेस करती है। वहीं, वेनेजुएला की अर्थव्यवस्था के लिए भी भारतीय बाजार काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ऐतिहासिक रूप से ओपेक देशों के क्रूड का कैश पेमेंट करने वाला दूसरा सबसे बड़ा कस्टमर है।

रेफिनिटिव एकोन के डाटा के अनुसार रिलायंस ने मोटर गैसोलीन एल्किलिट को टॉर्म मैरी और टॉर्म एनाबेल वेसल्स से हाल के सप्ताह में वेनेजुएला भेजा। ये वेसल्स भारत से चलकर स्वेज नहर के रास्ते से गुजरे। कंपनी ने टॉर्म ट्रॉइय्लस गैसोलीन कार्गो को भी वेनेजुएला भेजा। कंपनी वेनेजुएला को 35 हजार टन गैसोलीन भेजने की तैयारी कर रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 फिच ने भारत की अनुमानित विकास दर में की कटौती, 6.8 फीसदी रहने की उम्मीद
2 7th Pay Commission: चुनाव से पहले यहां की सरकार ने शिक्षकों को दिया तोहफा, बढ़ाया…
3 IRCTC: अब ट्रेन रवानगी से 4 घंटे पहले भी बदल सकेंगे बोर्डिंग स्टेशन!