ताज़ा खबर
 

मुकेश अंबानी की Reliance Industries ने मंदिर को दान किए 1.1 करोड़ रुपये, जानें किस काम आएगी रकम

भारत के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी की कंपनी RIL के एक प्रतिनिधि ने तिरुमला तिरुपति देवस्थानम्स के विशेष अधिकारी ए.वी. धर्मा रेड्डी को 1.10 करोड़ रुपये का डिमांड ड्राफ्ट सौंपा।

Author नई दिल्ली | Published on: August 26, 2019 9:47 AM
अपने परिवार के साथ मुकेश अंबानी (File Photo)

Reliance Industries Limited (आरआईएल) ने तिरुमला के पास स्थित भगवान वेंकटेश्वर के मंदिर में रविवार को 1.11 करोड़ रुपये का चंदा चढ़ाया। एक अधिकारी के हवाले से यह जानकारी सामने आई है। भारत के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी की कंपनी RIL के एक प्रतिनिधि ने तिरुमला तिरुपति देवस्थानम्स के विशेष अधिकारी ए.वी. धर्मा रेड्डी को 1.10 करोड़ रुपये का डिमांड ड्राफ्ट सौंपा।

मंदिर के अधिकारियों ने कंपनी के इस दान के बारे में जानकारी दी है। कंपनी ने तिरुमला तिरुपति देवस्थानम्स से दरख्वास्त की है कि इस रकम का इस्तेमाल मंदिर द्वारा श्रद्धालुओं के लिये चलाए जाने वाली नि:शुल्क भोजन योजना में किया जाए। अधिकारी ने कहा कि इस योजना से रोजाना करीब 1 लाख लोगों को फायदा मिलता है। मंदिर के पास 1985 से अब तक जमा हुए 1000 करोड़ रुपये से अधिक की रकम से जो ब्याज मिलता है, उसी से यह भोजन व्यवस्था चलती है।

बता दें कि मुकेश अंबानी की गिनती दान देने वाले देश के टॉप कारोबारियों में होती है। 2016 के  हुरुन रिसर्च सेंटर के आंकड़ों के मुताबिक, मुकेश अंबानी ने उस साल कुल 303 करोड़ रुपये का दान किया और वे इस मामले में नंबर 3 पर थे। नंबर 2 पर चीफ एग्जिक्यूटिव कृष गोपालकृष्णन थे, जिन्होंने  313 करोड़ रुपये का दान दिया। टॉप पर एचसीएल के चेयरमैन शिव नाडर रहे, जिन्होंने कुल 630 करोड़ दान में दिए। मुकेश अंबानी ने शिक्षा, ग्रामीण विकास, खेल और स्वास्थ्य समेत स्वच्छ भारत अभियान के लिए दान दिया।

इसी साल मई महीने में मुकेश अंबानी बद्रीनाथ मंदिर गए थे। अंबानी ने बद्रीनाथ मंदिर और केदारनाथ मंदिर कमेटी (BKTC) को 2 करोड़ रुपए का दान भी दिया था। मीडिया में आई रिपोर्ट्स के मुताबिक, दान की इस रकम से मंदिरों के लिए चंदन की लकड़ियां और केसर खरीदा जाएगा, जिसका इस्तेमाल पूजा में किया जाएगा। यह चंदन और केसर मुकेश अंबानी के पिता धीरुभाई अंबानी के नाम पर खरीदा जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 IRCTC Indian Railways: 1 घंटे से ज्यादा लेट हुई ट्रेन तो मिलेगा रिफंड! यहां लागू हो सकती है यह व्यवस्था
2 RBI अधिकारियों के शब्दज्ञान से बड़े-बड़े एक्सपर्ट हैरान, बातें समझने के लिये पड़ रही ‘वॉल्तेयर’ को पढ़ने की जरूरत
3 Reliance Industries, HDFC समेत टॉप 7 कंपनियों को झटका, मार्केट कैपिटल में 86,880 करोड़ रुपये का नुकसान