ताज़ा खबर
 

रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैपिटलाइजेशन हुआ 15 लाख करोड़ रुपये के पार, TCS बनी देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी

कंपनी के शेयर में बीते करीब 6 दिनों में 12.21 पर्सेंट की उछाल देखने को मिली है। इसके साथ ही कंपनी का बाजार पूंजीकरण 15.80 लाख करोड़ रुपये हो गया है। यह आंकड़ा छूने वाली रिलायंस देश की पहली कंपनी है।

Author Edited By यतेंद्र पूनिया नई दिल्ली | Updated: September 14, 2020 3:23 PM
mukesh ambani newsरिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी

देश के सबसे रईस शख्स मुकेश अंबानी को एक और बड़ी उपलब्धि मिली है। उनके नेतृत्व वाली कंपनी रिलायंस ने इंडस्ट्रीज ने 15 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैपिटलाइजेशन के आंकड़े को पार कर लिया है। सोमवार को कंपनी के शेयरों में 1.77 पर्सेंट की तेजी देखने को मिली और उसका शेयर मूल्य 2,360 रुपये पर पहुंच गया, जो शुक्रवार का कारोबार समाप्त होने तक 2,318 रुपये था। कंपनी के शेयर में बीते करीब 6 दिनों में 12.21 पर्सेंट की उछाल देखने को मिली है। इसके साथ ही कंपनी का बाजार पूंजीकरण 15.80 लाख करोड़ रुपये हो गया है। यह आंकड़ा छूने वाली रिलायंस देश की पहली कंपनी है।

सिल्वरलेक को रिलायंस रिटेल के 1.5 फीसदी शेयर बेचने के बाद पिछले सप्ताह शुक्रवार को शेयर मार्केट में रिलायंस के शेयर 7‌‌ फीसदी बढ़कर 2,313.90 रूपए पर पहुंच गए थे, जिसके बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड 200 बिलियन डॉलर की मार्केट कैपिटलाइजेशन वाली भारत की पहली कंपनी बन गई थी। शुक्रवार के कारोबार में भी रिलायंस ने 15 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैपिटलाइजेशन का आंकड़ा पार कर लिया था, लेकिन कारोबार बंद होने तक वह 14 लाख 67 हजार करोड़ के आंकड़े पर आ गई थी।

RIL के शेयरों में छह महीने में 172 पर्सेंट की तेजी: 23 मार्च, 2020 के बाद से अब तक बीएसई सेंसेक्स में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में 172 फीसदी की तेजी देखने को मिली है। बता दें कि कोरोना काल में मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 2.2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश हासिल किया है। राइट्स इश्यू, रिलायंस जियो में निवेश और अब रिलायंस रिटेल में दिग्गज कंपनियों के निवेश के चलते मुकेश अंबानी लगातार नए मुकाम हासिल कर रहे हैं।

टीसीएस ने पार किया 9 लाख करोड़ का आंकड़ा: टाटा ग्रुप की दिग्गज आईटी कंपनी टीसीएस ने 9 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैपिटलाइजेशन के आंकड़े को पार कर लिया है। इस आंकड़े तक पहुंचने वाली वह देश की दूसरी कंपनी बन गई है। सोमवार को कंपनी के शेयरों में उछाल के चलते टीसीएस ने यह मुकाम हासिल किया है। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज का मार्केट वैल्यूएशन 9,14,606.25 करोड़ पर पहुंच गया। सॉफ्टवेयर सर्विस फर्म के स्टॉक में 2.91 पर्सेंट के उछाल के बाद BSE पर शेयर 2,442.80 रुपए बढ़ गए। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर 2.76 पर्सेंट के उछाल के साथ टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज के शेयर 2,439.80 रूपए बढ़ गए‌। शेयर प्राइस में इस बढ़ोतरी के साथ BSE पर कंपनी का मार्केट वैल्यूएशन बढ़कर 9,14,606.25 करोड़ रुपए हो गया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मारुति 800 के पहले ग्राहक ने जीवन भर नहीं बदली कार, इंदिरा गांधी ने सौंपी थी चाबी, राजीव गांधी भी थे मौजूद
2 जेके सीमेंट से जिंदल स्टील तक देश के इन दिग्गज कारोबारी घरानों की कमान महिलाओं के हाथ, जानें- किसके पास क्या जिम्मेदारी
3 प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत बिना दस्तावेजों के खुलेगा ‘छोटा खाता’, जानें- क्या हैं नियम और फायदे
ये पढ़ा क्या?
X