ताज़ा खबर
 

दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट से बाहर हुए मुकेश अंबानी, जानें- कैसे अचानक घटी रिलायंस के मुखिया की दौलत

भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप 10 रईसों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं। 72.3 अरब डॉलर की दौलत के साथ मुकेश अंबानी दुनिया के 12वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

mukesh ambani reliance jioरिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी

भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप 10 रईसों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं। 72.3 अरब डॉलर की दौलत के साथ मुकेश अंबानी दुनिया के 12वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। फोर्ब्स की ओर से तैयार अमीरों की रीयलटाइम लिस्ट में उन्हें यह रैंकिंग दी गई है। इससे पहले वह 10वें नंबर पर थे। बता दें कि हाल ही में वह दुनिया के अमीरों की सूची में 5वें नंबर पर पहुंच गए थे। ईकॉमर्स कंपनी अमेजॉन के मुखिया जेफ बेजोस 181.4 डॉलर के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं।

मुकेश अंबानी को नौवें से 12वें स्थान पर ढकेल कर अमानिको नौवें स्थान पर काबिज हो गए हैं। अमानिको दिग्गज फैशन ब्रांड Zara के मुखिया हैं। वहीं गूगल के फाउंडर्स में से एक सर्गी ब्रिन 74.5 अरब डॉलर की दौलत के साथ दुनिया के अमीरों में 10वें नंबर पर हैं। आठवें स्थान पर लैरी एलिशन और सातवें पर लैरी पेज हैं। वॉरे बफेट छठे और मार्क जुकरबर्ग पांचवें स्थान पर हैं। अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस पहले स्थान पर काबिज हैं। दूसरे पर बर्नार्ड एंड फैमिली है। तीसरे पर बिलगेट्स काबिज हैं।

दरअसल बीते सप्ताह रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में तेजी से बिकवाली का दौर देखने को मिला है। इसके चलते मुकेश अंबानी की दौलत में भी कमी आई है। बता दें कि 16 सितंबर को कंपनी का शेयर 2,324.55 रुपए के भाव से ट्रेड कर रहा था, जबकि 20 नवंबर को 18 प्रतिशत फिसलकर 1,899.50 पर बंद हुआ था। वहीं, NSE में 45 दिनों में रिलायंस ग्रुप का मार्केट कैप भी 15.68 लाख करोड़ रुपए से 2.97 लाख करोड़ रुपए घटकर 12.71 लाख करोड़ रुपए हो गया है।

गौरतलब है कि जुलाई से सितंबर तक मुकेश अंबानी की दौलत में लगातार इजाफा हुआ था। दरअसल रिलायंस जियो के लिए उन्होंने 1.5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश हासिल किया था। इसके चलते कंपनी के शेयरों में तेजी से उछाल आया था और इसके चलते अमीरों की रैंकिंग में मुकेश अंबानी लगातार ऊपर चढ़ रहे थे। लेकिन अब मार्केट में शेयर कमजोर होने के चलते उनकी संपत्ति भी लगातार कम हो रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कर्ज से बचना है तो बदलें खर्च करने की ये आदतें, जानिए कैसे आप कर सकते हैं बेहतर फाइनेंशियल प्लानिंग
2 कोरोना पर बोले रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, भारत हमेशा संकटों में और मजबूत होकर उभरा है
3 स्कूटी खरीदनी है तो इन गाड़ियों पर लगाएं दांव, ज्यादा माइलेज से होगी बड़ी बचत, जानें- फीचर्स और रेट
यह पढ़ा क्या?
X