मुकेश अंबानी के दोनों समधी में कौन है ज्यादा दौलतमंद? जानिए कहां तक फैला है कारोबार

मुकेश अंबानी की बेटी ईशा की शादी पीरामल ग्रुप के फाउंडर अजय पीरामल के बेटे आनंद पीरामल से हुई है। आकाश की शादी श्लोका मेहता से हुई है, जो रसैल अरुण मेहता की बेटी हैं।

Reliance Industries, Reliance Industries chairman, Reliance Industries Mukesh Ambaniअजय पीरामल और रसैल मेहता, मुकेश अंबानी के समधी हैं

एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की बेटी ईशा और बेटा आकाश की शादी दो बड़े कारोबारी परिवार में हुई है। आकाश की शादी श्लोका मेहता से हुई है, जो रसैल अरुण मेहता की बेटी हैं। वहीं, मुकेश अंबानी की बेटी ईशा की शादी पीरामल ग्रुप के फाउंडर अजय पीरामल के बेटे आनंद पीरामल से हुई है।

मेहता और पीरामल, दोनों ही परिवार का कारोबार भारत समेत दुनियाभर में फैला हुआ है। संपत्ति के मामले में भी दोनों भारत के बड़े कारोबारियों में गिने जाते हैं। आइए जानते हैं मुकेश अंबानी के दोनों संबंधी की कितनी है संपत्ति और कहां तक फैला है कारोबार। संपत्ति आंकने वाली वेबसाइट फोर्ब्स के मुताबिक ईशा अंबानी के ससुर अजय पीरामल की कुल संपत्ति 3 बिलियन डॉलर  है और वह भारत के 50वें अमीर शख्स हैं।

अजय पीरामल की कंपनी पीरामल एंटरप्राइजेज फार्मा, हेल्थकेयर और फाइनेंशियल सर्विसेज से जुड़ी है। पीरामल ग्रुप का 30 देशों में ब्रांच है। पीरामल ने 1977 में 22 साल की उम्र में अपने परिवार के कपड़ा व्यवसाय से शुरुआत की, लेकिन बाद में फार्मा सेक्टर में अपनी एक खास पहचान बनाई। पीरामल एंटरप्राइजेज की बोर्ड में ईशा अंबानी के पति आनंद भी शामिल हैं।

वहीं, आकाश अंबानी के ससुर रसैल मेहता बड़ा हीरा कारोबारी हैं। रसैल रोजी ब्लू इंडिया कंपनी के एमडी हैं। ये दुनिया की टॉप डायमंड ज्वेलरी कंपनी मानी जाती है। कंपनी रॉ डायमंड, डायमंड और ज्वेलरी को पॉलिश करने से जुड़ा काम करती है। देश में 25 से ज्यादा शहरों में इसके स्टोर हैं। वहीं, विदेशों में भी इस कंपनी का कारोबार फैला है। एक रिपोर्ट के मुताबिक रसैल मेहता की नेटवर्थ 255 मिलियन डॉलर (करीब 1700 करोड़ रुपये) है।

मुकेश अंबानी की संपत्ति
मुकेश अंबानी की संपत्ति करीब 75 बिलियन डॉलर यानी 5.60 लाख करोड़ रुपये के करीब है। मुकेश अंबानी लंबे समय से एशिया के सबसे दौलतमंद अरबपति बने हुए हैं। वहीं, दुनिया के टॉप 10 अमीरों की सूची में भी शामिल हैं।

Next Stories
1 बाइक पर बैठने का क्या है सही तरीका? जान लीजिए मोदी सरकार के नियम
2 Aadhar में कौन सा मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है? नहीं आ रहा याद तो ऐसे पता करें
3 2 लाख से भी कम कीमत में Hyundai i10 खरीदने का मौका, स्टेप बाई स्टेप समझें प्रोसेस
यह पढ़ा क्या?
X