ताज़ा खबर
 

चंद घंटों में मुकेश अंबानी के डूब गए 37,200 करोड़ रुपये, जानें- क्यों अचानक आई इतनी बड़ी गिरावट

रिलायंस इंडस्ट्रीज के तिमाही नतीजों में 15 फीसदी कम मुनाफा दर्ज किया गया है। कंपनी को 95.7 अरब रुपये का मुनाफा हुआ है। यही नहीं कंपनी के रेवेन्यू में भी 24 पर्सेंट की गिरावट दर्ज की गई है। रिलायंस समूह ने 1.16 खरब रुपये का रेवेन्यू सितंबर तिमाही में हासिल किया है।

mukesh ambaniरिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी

एशिया के सबसे रईस शख्स मुकेश अंबानी को चंद घंटों में ही 37200 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है। तिमाही नतीजों में रिलायंस इंडस्ट्रीज का मुनाफा अनुमान से कम रहने के चलते ऐसा हुआ है। सोमवार को दोपहर करीब 12 बजे तक देश की सबसे वैल्यूएबल कंपनी के शेयरों में 6.8 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। 12 मई के बाद से यह पहली सबसे बड़ी गिरावट है, इसके अलावा 20 जुलाई के बाद पहली बार कंपनी के शेयर अपने निचले स्तर पर हैं। इस गिरावट के चलते मुकेश अंबानी की दौलत में भी कमी आई है। ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स के मुताबिक मार्च के बाद पहली बार मुकेश अंबानी की संपत्ति में इतनी बड़ी गिरावट आई है। उनकी दौलत अब 73 अरब डॉलर के करीब है।

रिफाइनिंग से लेकर रिटेल सेक्टर तक में दखल देने वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के तिमाही नतीजों में 15 फीसदी कम मुनाफा दर्ज किया गया है। कंपनी को 95.7 अरब रुपये का मुनाफा हुआ है। यही नहीं कंपनी के रेवेन्यू में भी 24 पर्सेंट की गिरावट दर्ज की गई है। रिलायंस समूह ने 1.16 खरब रुपये का रेवेन्यू सितंबर तिमाही में हासिल किया है।

दरअसल कोरोना संकट के चलते लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान तेल की डिमांड में तेजी से कमी दर्ज की गई है। इसका असर भी कंपनी के मुनाफे और रेवेन्यू पर पड़ा है। हालांकि कंपनी ने तेजी से अपनी रणनीति में बदलाव किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज अब ऑयल ऐंड पेट्रोकेमिकल्स के बिजनेस से इतर तकनीक और डिजिटल सर्विसेज की ओर आगे बढ़ने का फैसला लिया है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुनाफे और रेवेन्यू इस गिरावट से यह साबित हुआ है कि मुकेश अंबानी सही रणनीति पर आगे बढ़ रहे हैं। कंपनी ने तेजी से पेट्रोकेमिकल्स और एनर्जी सेक्टर के बिजनेस पर अपनी निर्भरता को कम करने की कोशिश की है। इसी के चलते मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो में फेसबुक और गूगल समेत कई वैश्विक कंपनियों से 1.5 लाख करोड़ रुपये तक का निवेश हासिल किया है।

यही नहीं रिलायंस रिटेल के जरिए खुदरा व्यापार में भी मुकेश अंबानी तेजी से दखल बढ़ाने की कोशिश में है। इसके अलावा जियो मार्ट की लॉन्चिंग करके उन्होंने ऑनलाइन रिटेल बिजनेस में भी स्टेक बढ़ाया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ICICI ने कमाया धुआंधार मुनाफा, रच दिया इतिहास, जानिए बैंक की पूरी सक्सेस स्टोरी
2 सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल के मुनाफे में हुआ 13 गुना का इजाफा, जानें- कैसे मिली इतनी ग्रोथ
3 शादी का ऑफर ठुकरा देतीं नीता अंबानी तो क्या करते? जानें- रिलायंस के मुखिया मुकेश अंबानी ने क्या कहा
ये पढ़ा क्या?
X