ताज़ा खबर
 

रातोंरात अनिल अंबानी से आगे निकल गए थे राधाकिशन दमानी, अब इतनी है दौलत

साल 2017 के मार्च महीने में डी-मार्ट की रिटेल चेन कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट्स शेयर बाजार में लिस्ट हुई। लिस्टिंग के साथ ही शेयर बाजार में कंपनी ने जबरदस्त मुनाफा दिखाया।

अनिल अंबानी, राधाकिशन दमानी (Photo-Indian express, Forbes )

Anil Ambani vs Radhakishan Damani: बीते कुछ दिनों से डी-मार्ट (D-Mart) के फाउंडर राधाकिशन दमानी काफी चर्चा में हैं।

दरअसल, राधाकिशन दमानी ने दक्षिण मुंबई के आलीशान इलाके मालाबार हिल्स में 1,001 करोड़ रुपये का घर खरीदा है। यही वजह है कि लाइमलाइट से दूर रहने वाले दमानी अचानक सुर्खियों में आ गए हैं। इससे पहले भी कई ऐसे मौके आए हैं जब राधाकिशन दमानी ने इस तरह चर्चा बटोरी है। साल 2017 में डी-मार्ट की दमदार लिस्टिंग और अनिल अंबानी सरीखे अरबपतियों को पछाड़ने की घटना ने राधाकिशन दमानी के बारे में चर्चा को मजबूर कर दिया।

दरअसल, साल 2017 के मार्च महीने में डी-मार्ट की रिटेल चेन कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट्स शेयर बाजार में लिस्ट हुई। लिस्टिंग के साथ ही शेयर बाजार में कंपनी ने जबरदस्त मुनाफा दिखाया। करीब 13 साल में लिस्टिंग के दिन किसी कंपनी में ऐसा शानदार प्रदर्शन नहीं किया था। इसका फायदा कंपनी के मालिक राधाकिशन दमानी को मिला।

एक ही झटके में राधाकिशन दमानी देश से शीर्ष 20 अरबपति उद्यमियों में शुमार हो गए। उन्होंने रिलांयस धीरूभाई अंबानी एंटरप्राइजेज के प्रमुख अनिल अंबानी को भी पछाड़ दिया था। अब अनिल अंबानी कर्ज में डूबे हैं तो वहीं दमानी की दौलत लगातार बढ़ रही है।

कितनी है दमानी की दौलत: फोर्ब्स के मुताबिक वर्तमान में दमानी की कुल सं​पत्ति 15.4 बिलियन डॉलर के करीब है। फोर्ब्स ने 2020 में दमानी को देश के चौथे सबसे अमीर शख्स के तौर पर जगह दी थी। अगर डी-मार्ट के एवेन्यू सुपरमार्केट की बात करें तो ये कंपनी 1 लाख 80 हजार करोड़ के मार्केट कैपिटल के साथ बनी हुई है। बीते महीने यानी मार्च में ही कंपनी का शेयर भाव 3,328 रुपये के उच्चतम स्तर को छु लिया था। हालांकि, रियल टाइम में शेयर का भाव 2900 रुपये के नीचे है।

आपको बता दें कि कॉलेज ड्रॉप आउट राधाकिशन दमानी ने शेयर ब्रोकर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद उन्होंने शेयर मार्केट में सूझबूझ से पैसे लगाए। दमानी लाइमलाइट से दूर रहते हैं लेकिन शेयर बाजार के माहिर खिलाड़ी माने जाते हैं।

कर्ज के जाल में अनिल अंबानी: अगर अनिल अंबानी की बात करें तो वह कर्ज के जाल में फंसे हुए हैं। हालांकि, इस साल वह अपने कर्ज को कम करने के लिए कई कदम उठाए हैं। इसमें संपत्तियों की बिक्री अहम है। अनिल अंबानी के रिलायंस ग्रुप की कई कंपनियों की संपत्ति बिक्री या तो प्रक्रिया में है या पूरी हो चुकी है।

Next Stories
1 Amazon ने बढ़ाई मुकेश अंबानी के रिलायंस की मुश्किलें, यहां ​टाटा को मिलेगा फायदा!
2 राधाकिशन दमानी ने खरीदा 1 हजार करोड़ का बंगला, यहां देते हैं मुकेश अंबानी को टक्कर
3 कर्ज कम करने के लिए अनिल अंबानी ने की डील, इधर निवेशक हो गए मालामाल
ये पढ़ा क्या?
X