ताज़ा खबर
 

दो दिन बचे! पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन कराएं और पाएं लगातार दो किस्तें, यूं घर बैठे होगा काम

PM Kisan Samman Nidhi Yojana registration process: पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत साल में तीन किस्तें मिलती हैं। फिलहाल अप्रैल में आने वाली किस्त भी किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा रही है। इस तरह यदि आप अभी रजिस्ट्रेशन कराते हैं तो योजना के तहत फायदा मिलेगा।

pm kisan yojana registration

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत यदि अब तक आपने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो स्कीम का फायदा उठाने के लिए आपके पास सुनहरा मौका है। 30 जून यानी मंगलवार तक यदि आप इस स्कीम के लिए आवेदन कराते हैं और मंजूरी मिल जाती है तो फिर आपको लगातार दो किस्तों के तौर पर 4,000 रुपये की रकम मिल सकती है। दरअसल पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत साल में तीन किस्तें मिलती हैं। फिलहाल अप्रैल में आने वाली किस्त भी किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा रही है। इस तरह यदि आप अभी रजिस्ट्रेशन कराते हैं तो योजना के तहत फायदा मिलेगा। इसके अलावा अगस्त में अगली किस्त भी आपके खाते में आ जाएगी।

ऐसे में इस बार रजिस्ट्रेशन से चूकना आपके लिए बड़ा नुकसान साबित हो सकता है। आइए जानते हैं, कैसे इस स्कीम के तहत खुद ही घर बैठे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन…

सबसे पहले आपको PM किसान सम्मान निधि के लिए लॉन्च की गई आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmkisan.gov.in/ के लिंक पर जाना होगा।

यहां आपको होमपेज पर दी गईं टैब्स में से ‘Farmers Corner’ टैब पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद ड्रॉप डाउन मेन्यू में दिए गए विकल्पों में से ‘New Farmers Registration’ का विकल्प चुनना होगा।

अब एक नया पेज खुलेगा। इसमें आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा और सामने लिखा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। आपका डिटेल पहले दर्ज नहीं था, इसलिए record not found लिखा आएगा। नीचे ‘New Farmers Registration’ का विकल्प भी होगा। इस पर क्लिक करें।

अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जाएगा। यहां आपको अपने राज्य, जिले, ब्लॉक, गांव, नाम, कैटिगरी, जेंडर, खेती का रकबा, बैंक का नाम, आधार कार्ड, बैंक खाता और आईएफएसी नंबर, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि और पिता का नाम आदि भरना होगा।– पूरा फॉर्म भरने के बाद नीचे सभी जानकारियां सही दी हुई हैं, इसका सत्यापन करने के लिए चेक करना होगा। सेव पर क्लिक करना होगा।

इसके साथ ही आपके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। यदि आपके द्वारा दी गई जानकारी को सही पाया जाएगा तो फिर आपको मेसेज के जरिए इसकी पुष्टि की जाएगी।

इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी है कि आपके पास आधार कार्ड हो और बैंक खाता मौजूद हो। रजिस्ट्रेशन के लिए बैंक अकाउंट और आईएफएससी कोड जरूरी है। इसके अलावा मोबाइल नंबर रहेगा तो आपको सुविधा होगी क्योंकि रजिस्ट्रेशन का स्टेटस मोबाइल नंबर पर आप मेसेज के जरिए जान सकेंगे।

बता दें कि किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत सरकार की ओर से किसानों को सालाना 6,000 रुपये दिए जाते हैं। यह राशि 2,000 की तीन किस्तों में हर 4 महीने पर दी जाती है। अब तक इस स्कीम से देश के करीब 9 करोड़ किसान जुड़ चुके हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गरीब कल्याण रोजगार अभियान में बढ़ सकती है जिलों की संख्या, योजना में शामिल न करने पर पश्चिम बंगाल ने किया था विरोध
2 नीति आयोग की सिफारिश के खिलाफ BSNL, कहा- 4जी टेंडर से चीनी कंपनियों को बाहर करने से घाटा और बढ़ेगा
3 मनरेगा के मजदूरों में 116 जिलों में हुआ 86 पर्सेंट का इजाफा, प्रवासी श्रमिकों की घर वापसी से कई जिलों में 5 गुना बढ़ी काम की मांग
IPL 2020 LIVE
X