ताज़ा खबर
 

Recurring Deposits: छोटे वक्त के निवेश में शानदार रिटर्न, खोल सकते हैं कई अकाउंट, लोन भी मिलेगा!

Recurring Deposits: इस सबके बीच आपके पास रिकरिंग डिपॉजिट (RD) का भी विकल्प भी मौजूद है। इसमें निवेश करने के बाद आपको एक निश्चित अवधि के बाद एकमुश्त राशि मुहैया करवाई जाती है।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल फोटोः Freepik)

Recurring Deposits: हर कोई चाहता है कि वह ऐसी जगह पर अपनी मेहनत का पैसा निवेश करें जहां से उसे बेहतरीन रिटर्न हासिल हो। ग्राहकों के पास निवेश के लिए कई विकल्प मौजूद है जैसे कि पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ), नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस), सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (एससीएसएसी)। इस सबके बीच आपके पास रिकरिंग डिपॉजिट (RD) का भी विकल्प भी मौजूद है। इसमें निवेश करने के बाद आपको एक निश्चित अवधि के बाद एकमुश्त राशि मुहैया करवाई जाती है।

आरडी के तहत उपभोक्ताओं को एक तय समय पर तय रकम जमा करनी होती है, जिस पर बैंक, ब्याज देता है। इसके बाद तय समय-सीमा पूरी होने पर बैंक द्वारा ब्याज सहित कुल रकम उपभोक्ता को दी जाती है। आरडी में ब्याज दर एक बार तय की जाती है और फिर मिड टर्म में उसमें बदलाव नहीं किए जाते।

हाल ही में जारी की गई अधिसूचना के अनुसार, पीपीएफ पर 7.9 प्रतिशत का ब्याज मिलता है, सुकन्या समृद्धि खाते में 8.4 प्रतिशत का ब्याज है, एनपीएस में 7.9 प्रतिशत का ब्याज जबकि एससीएसएस के पर ब्याज दर 8.6 प्रतिशत निर्धारित है।

अधिकांश अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक, माइक्रोलेंडर, पोस्ट ऑफिस और कुछ गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी) विभिन्न कार्यकालों के लिए रिकरिंग डिपॉजिट की सुविधा मुहैया करते हैं। आमतौर पर रिकरिंग डिपॉजिट खाते में निवेश की अधिकतम समयसीमा 10 वर्ष है जिसे पूरी होने के बाद और बढ़ाया जा सकता है। दिलचस्प बात यह है कि आरडी पर जमा राशि की कोई सीमा नहीं है।

यही नहीं आप कई आरडी खाते भी खोल सकते हैं। वहीं आरडी खाते में निवेश करने वाले को अपने नॉमिनी की भी घोषणा करनी होती है। खाताधारक की मृत्यू पर नॉमिनी जमा राशि पर क्लेम कर सकता है। इसके अलावा आरडी खाते से खाताधार लोन और ओवरड्राफ्ट भी हासिल कर सकता है। हालांकि यह कुल जमा राशि का 90 फीसदी तय है।

Next Stories
1 Google को यहां हर iPhone यूजर को देना पड़ सकता है 65 हजार रुपये का मुआवजा!
2 AMAZON, FLIPKART पर मंदी बेअसर! पिछले साल से 33% ज्यादा सेल, बेच डाला 3.7 अरब डॉलर का माल
3 कर्ज में दबा Emami Cement बिकने को तैयार, 6000 करोड़ खर्च करने को तैयार देसी और विदेशी कंपनियां!
ये पढ़ा क्या?
X