ताज़ा खबर
 

किसी एक व्‍यक्ति पर निर्भर नहीं है RBI, उर्जित पटेल के इस्‍तीफे पर बोले नीति आयोग उपाध्‍यक्ष

आरबीआई के गवर्नर के तौर पर पिछले दो साल में पटेल ने बहुत अच्छा काम किया। केंद्रीय बैंक का कामकाज किसी एक व्यक्ति पर निर्भर पर नहीं है।

Author नई दिल्ली | Updated: December 11, 2018 2:33 PM
नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के अचानक इस्तीफा देने के एक दिन बाद नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने मंगलवार को कहा कि केंद्रीय बैंक की संस्थागत क्षमताएं ‘बहुत मजबूत’ हैं और बाजार एवं अर्थव्यवस्था के लिए जो जरूरी होगा, वह आरबीआई करेगा। कुमार ने कहा कि आरबीआई के गवर्नर के तौर पर पिछले दो साल में पटेल ने बहुत अच्छा काम किया। केंद्रीय बैंक का कामकाज किसी एक व्यक्ति पर निर्भर पर नहीं है। कुमार ने यहां ‘भारतीय समावेशी वित्त शिखर सम्मेलन’ में अलग से पत्रकारों से बातचीत में कहा, ‘‘ आरबीआई की संस्थागत क्षमताएं बहुत मजबूत हैं और बाजार एवं अर्थव्यवस्था के लिए जो जरूरी होगा, वह करेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘वास्तव में आरबीआई लंबे समय से दृढ़ खड़ा एक ऐसा पेशेवर संस्थान है कि इसका कामकाज चलता रहेगा।’’ उल्लेखनीय है कि सरकार और पटेल के बीच केंद्रीय बैंक की स्वायत्तता को लेकर तनाव था। हालांकि पटेल ने अपने पद छोड़ने का कारण निजी बताया है। कुमार ने आश्वस्त किया कि कामकाज को सुचारू बनाए रखने के लिए जो जरूरी होगा सरकार वह करेगी।

उन्होंने कहा, ‘‘पटेल ने पिछले दो साल में बेहद अच्छा काम किया है। लेकिन आरबीआई किसी एक व्यक्ति पर निर्भर नहीं है।’’ पटेल के इस्तीफे के बाद रुपये के लुढ़कने के संबंध में कुमार ने कहा, ‘‘ सरकार भी इस मुद्दे से वाकिफ है और मूझे विश्वास है कि वह इसका हरसंभव समाधान करेगी।’’ शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया मंगलवार को 110 पैसे टूटकर 72.42 के स्तर पर चल रहा था।

कार्यक्रम में प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कुमार ने कहा कि वित्तीय समावेशन से आशय रोजगार, रोजगार निर्माण और वृद्धि से होना चाहिए। उन्होंने पूर्वोत्तर क्षेत्र में बेहतर ऋण सुविधाएं देने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि उनके हिसाब से देश में वित्तीय समावेशन बढ़ाने का सबसे मजबूत तरीका मोबाइल बैंकिंग हो सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बैंक कर्मचारी संघ ने कहा- उर्जित पटेल का जाना खतरनाक संकेत
2 IRCTC: स्टेशन पर पानी पीना होगा महंगा, जानें रेलवे ने कितने बढ़ाए दाम
3 सात हजार करोड़ रुपये से अधिक बकाया, नीरव मोदी और उसके परिवार को DRT का नोटिस
ये पढ़ा क्या?
X