ताज़ा खबर
 

नोटों से फैल सकता है कोरोना, रिजर्व बैंक ने दी कैश के कम से कम इस्तेमाल की सलाह, ऑनलाइन पेमेंट पर दिया जोर

Corona Virus risk by cash transactions: रिजर्व बैंक ने सलाह दी कि लोगों को भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने और कैश के इस्तेमाल से बचना चाहिए। आप अपने घर से भी मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग और कार्ड्स के जरिए पेमेंट किया जा सकता है।

corona virus rbiकोरोना वायरस से बचने को आरबीआई ने दी सलाह

Corona Virus risk by cash transactions: कोरोना वायरस के संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक ने कैश के कम से कम इस्तेमाल की सलाह दी है। केंद्रीय बैंक ने अपनी वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए यह जरूरी है कि सोशल कॉन्टेक्ट कम से कम किया जाए। रिजर्व बैंक ने कोरोना से बचने की सलाह देते हुए कहा कि कैश की बजाय ऑनलाइन पेमेंट के विकल्प को अपनाया जा सकता है।

रिजर्व बैंक ने अपने नोटिफिकेशन में लिखा, ‘आरबीआई लोगों को यह बताना चाहता है कि NEFT, IMPS, UPI और BBPS जैसी ऑनलाइन पेमेंट की सुविधाएं उपलब्ध हैं। इनके जरिए आप किसी भी वक्त फंड ट्रांसफऱ, सामान की खरीद, सेवाओं का उपभोग और बिल के पेमेंट कर सकते हैं।’ केंद्रीय बैंक ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को सीमित करने के प्रयासों के तहत सोशल कॉन्टेक्ट, पब्लिक प्लेस पर आवागमन को सीमित किया जा रहा है।

ऐसी स्थिति में लोग पेमेंट के लिए कैश की बजाय ऑनलाइन पेमेंट का विकल्प चुन सकते हैं। आप अपने घर से भी मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग और कार्ड्स के जरिए पेमेंट किया जा सकता है। रिजर्व बैंक ने सलाह दी कि लोगों को भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने और कैश के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

आरबीआई के चीफ जनरल मैनेजर योगश दयाल की ओर से यह अडवाइजरी जारी की गई है। यही नहीं सोमवार को आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मीडिया से बातचीत करते हुए कोरोना वायरस से निपटने को लेकर ब्याज में कटौती जैसा कोई फैसला फिलहाल लेने से इनकार कर दिया।

गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के पीड़ितों की संख्या 127 पर पहुंच चुकी है और अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है। दुनिया भर में अब तक इस संक्रमण से 7,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। चीन के वुहान शहर से फैले इस संक्रमण का कहर अब यूरोप के देशों में भी देखने को मिल रहा है। खासतौर पर इटली में अब तक 2,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 क्रेडिट कार्ड पर मिलता है एक क्लिक में Instant loan, जानिए- कैसे आप उठा सकते हैं फायदा और क्या हैं नियम
2 बाबा रामदेव की कंपनी पंतजलि आयुर्वेद पर लगा 75 करोड़ रुपये का जुर्माना, जीएसटी कम होने पर नहीं घटाई थीं उत्पादों की कीमतें
3 2,000 रुपये के नोटों की छपाई सरकार ने बंद की? वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने दिए सवालों के जवाब
IPL 2020 LIVE
X