ताज़ा खबर
 

RBI ने SBI समेत तीन बैंकों के लिए कही बड़ी बात, ग्राहकों को जानना है जरूरी

इस लिस्ट में SBI और ICICI बैंक को 2015 में शामिल किया गया था। HDFC बैंक का नाम सितंबर 2017 में शामिल किया गया।

rbi, rbi news, sbiकेंद्रीय बैंक ने D-SIB लिस्ट की घोषणा करते हुए यह बात कही। (Photo-indian express )

भारतीय रिजर्व बैंक ने एसबीआई समेत तीन बैंकों के लिए एक ऐसी बात कही है जो ग्राहकों के लिए जानना जरूरी है। रिजर्व बैंक ने कहा कि SBI, ICICI बैंक और HDFC, इतने बड़े बैंक हैं कि कभी डूब नहीं सकते। केंद्रीय बैंक ने D-SIB लिस्ट की घोषणा करते हुए यह बात कही। फिलहाल इस लिस्ट में सिर्फ तीन बैंक शामिल हैं।

इस लिस्ट में SBI और ICICI बैंक को 2015 में शामिल किया गया था। HDFC बैंक का नाम सितंबर 2017 में शामिल किया गया। एसआईबी के दायरे में आने वाले बैंकों की उच्चस्तरीय निगरानी की जाती है। इसके साथ ही बराबर नजर रखी जाती है जिससे कि इन बैंकों के कामकाज को दुरुस्त रखा जा सके और वित्तीय सेवाओं में होने वाली किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोका जा सके।

रिजर्व बैंक ने प्रणालीगत तौर पर महत्वपूर्ण बैंकों के बारे में व्यवस्था को जुलाई 2014 में जारी किया था। बता दें कि D-SIB के दायरे में आने वाले बैंकों का नाम बताना होता है। यह व्यवस्था 2015 से चल रही है और इन बैंकों को उनके प्रणाली में महत्व के लिहाज से उचित मानदंडों के दायरे में रखा जाता है।

पंजाब एंड सिंध बैंक की अधिकृत पूंजी बढ़ाई: सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब एंड सिंध बैंक ने बुधवार को कहा कि सरकार ने उसकी अधिकृत पूंजी को बढ़ाकर 10,000 करोड़ रुपये कर दिया है। बैंक ने शेयर बाजार को बताया कि भारत सरकार ने छह जनवरी 2021 को राजपत्र अधिसूचना जारी कर बैंक की अधिकृत शेयर पूंजी को 3,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 10,000 करोड़ रुपये कर दिया।

इस बीच, फेडरल बैंक ने दिसंबर 2020 में समाप्त तीसरी तिमाही में 404.10 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दिखाया है। यह इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही से 8.2 प्रतिशत कम है। बैंक के अनुसार अवरुद्ध ऋणों (एनपीए) में कमी के बावजूद कुछ मदों के लिए ऊंचा प्रावधान करने के कारण लाभ में कमी हुई है।

Next Stories
1 नए साल में रूचि सोया के निवेशकों को नुकसान, रामदेव ने 4,350 करोड़ रुपये में खरीदी थी कंपनी
2 महीनों लापता रहने के बाद नजर आए चीन के अरबपति जैक मा, कोरोना काल में मुकेश अंबानी ने दी थी मात
3 TATA की इस कंपनी में भी हिस्सेदारी बेचेगी केंद्र सरकार, 8400 करोड़ रुपये मिलने की है उम्मीद
आज का राशिफल
X