ताज़ा खबर
 

अलर्ट: 23 मई को बंद रहेगी बैंक ट्रांजैक्शन की ये सर्विस, RBI ने बताई वजह

RBI ने ट्वीट कर बताया है 22 मई को बैंकों में कामकाज खत्म होने के बाद टेक्निकल अपग्रेडेशन होगा। इस वजह से NEFT की सुविधा 23 मई को 00:01 से लेकर 14:00 बजे तक काम नहीं करेगा।

रिजर्व बैंक ने दी जानकारी (Photo-Indian Express )

अगर डिजिटल तरीके से ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर है। दरअसल, रिजर्व बैंक ने बताया है कि NEFT यानी नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सर्विस 23 मई को कुछ देर के लिए बंद रहेगी। आपको बता दें कि NEFT के जरिए एक अकाउंट से दूसरे में पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं।

क्या कहा रिजर्व बैंक ने: RBI ने ट्वीट कर बताया है 22 मई को बैंकों में कामकाज खत्म होने के बाद टेक्निकल अपग्रेडेशन होगा। इस वजह से NEFT की सुविधा 23 मई को 00:01 से लेकर 14:00 बजे (रात 12 बजे से लेकर सुबह 2 बजे तक) तक काम नहीं करेगा। हालांकि, इस दौरान RTGS सर्विस पूरी तरह से काम करती रहेगी। मतलब ये कि अगर इस समयावधि में NEFT के जरिए पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं तो ट्रांजैक्शन फेल हो जाएगा।

क्या होती है NEFT सर्विस: ये एक सर्विस है जिसके जरिए फंड ट्रांसफर की सुविधा मिलती है। इसके तहत ग्राहक उन बैंकों को पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं जो एनईएफटी की सेवा प्रदान कराते हैं। इस दौरान मामूली चार्ज भी लगता है लेकिन कुछ देर में ही पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं।

आमतौर पर एनईएफटी की मैक्सिमम लिमिट 10 लाख रुपये होती है, लेकिन कॉरपोरेट बैकिंग में यह करोड़ों तक भी हो सकती है। देश के अधिकतर निजी या सरकारी बैंक ये सुविधा मुहैया कराते हैं।

आप दिन हो या रात, किसी भी वक्त इस सुविधा के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। हालांकि, 23 मई को कुछ घंटों की दिक्कत के बाद एक बार फिर सुचारू रूप से पैसे ट्रांसफर किए जा सकेंगे। आपको यहां बता दें कि मुख्यतौर पर रिजर्व बैंक की तीन पेमेंट सर्विस है। ये सर्विस आईएमपीएस, आरटीजीएस के अलावा एनईएफटी भी है।

इसमें फंड ट्रांसफर की कम से कम सीमा दो लाख रुपये है। इसके अलावा आप आईएमपीएस में मामूली से भी मामूली रकम ट्रांसफर कर सकते हैं। आईएमपीएस के तहत पैसे चंद सेकेंड में ट्रांसफर हो जाते हैं। (ये पढ़ें-रिजर्व बैंक की बड़ी कार्रवाई, ICICI बैंक पर लगा 3 करोड़ रुपये का जुर्माना)

Next Stories
1 घर बैठे ट्रांसफर होगा बैंक खाता, SBI ने बताया तरीका, तीन NPA अकाउंट की भी नीलामी
2 7th Pay Commission: LTC बिल सब्मिट करते वक्त न करें ये गड़बड़ी, वर्ना सरकार करेगी कार्रवाई!
3 बड़े काम की EPFO की पेंशन स्कीम, जानिए कैसे मिलता है कर्मचारियों को फायदा
ये पढ़ा क्या?
X