ताज़ा खबर
 

एक और बैंक पर चला RBI का डंडा, आदेश नहीं मानने पर लगाया 50 लाख रुपये का जुर्माना

बैंक की 31 मार्च, 2019 की स्थिति के अनुसार वित्तीय स्थिति की जांच की गई थी। उससे पता चला कि बैंक ने निर्देशों का पालन नहीं किया।

RBI, rbi news, bankरिजर्व बैंक ने दिखाई सख्ती

बीते कुछ समय से बैंकों को लेकर केंद्रीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की सख्ती बढ़ी है। इसी के तहत आरबीआई ने केरल के पेरीनथालमन्ना स्थित अरबन-कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर भी कार्रवाई की है। इस बैंक पर 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

क्यों लगाया जुर्माना: आरबीआई ने आय पहचान और संपत्ति वर्गीकरण नियमों तथा कर्ज के प्रबंधन के मामले में निर्देशों का पालन नहीं करने को लेकर यह जुर्माना लगाया गया है। केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि बैंक की 31 मार्च, 2019 की स्थिति के अनुसार वित्तीय स्थिति की जांच की गई थी। उससे पता चला कि बैंक ने निर्देशों का पालन नहीं किया। जुर्माना 11 दिसंबर को जारी आदेश के जरिये लगाया गया।

आपको बता दें कि हाल ही में रिजर्व बैंक ने महाराष्ट्र स्थित दी कराड जनता सहकारी बैंक लिमिटेड का लाइसेंस रद्द कर दिया है। हालांकि, रिजर्व बैंक ने कहा है कि बैंक के डिपॉजिटर्स में से 99 प्रतिशत से अधिक को जमा बीमा एवं ऋण गारंटी निगम (DICGC) से उनका पूरा भुगतान मिलेगा। DICGC भारतीय रिजर्व बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी है।

इससे पहले आरबीआई ने सीकेपी सहकारी बैंक का भी लाइसेंस रद्द किया था। वहीं, महाराष्ट्र के मंता अर्बन सहकारी बैंक पर भी छह महीने के लिए पाबंदी लगाई है। बीते साल यानी 2019 में पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव यानी पीएमसी बैंक पर भी आरबीआई पाबंदी लगा चुका है।

Next Stories
1 कोरोना काल में बढ़ी हेल्थ इंश्योरेंस की जरूरत, युवाओं के लिए है फायदे का सौदा
2 बेटी की शादी में सरकार देती है 10 ग्राम गोल्ड, जानें किन लोगों को मिलेगा फायदा
3 2 लाख की बीमा के लिए हर महीने सिर्फ 1 रुपये का बोझ, जानिए मोदी सरकार की इस स्कीम के बारे में
कोरोना LIVE:
X